आज संसद में जब सुषमा स्वराज ने ये कहा तो रो पड़े आडवाणी

By: | Last Updated: Friday, 21 February 2014 3:46 PM
आज संसद में जब सुषमा स्वराज ने ये कहा तो रो पड़े आडवाणी

नई दिल्ली. 15वीं लोकसभा के दौरान हुए कड़वे और खट्टे मीठे अनुभवों को दरकिनार करते हुए विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने आज सत्र के अंतिम दिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की.

 

किसी जमाने में सोनिया के प्रधानमंत्री बनने की सूरत में सिर मुड़ाने का ऐलान करने वाली सुषमा ने आज कहा कि सोनिया एक गरिमामयी नेता हैं. 15वीं लोकसभा के अंतिम दिन सुषमा ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तारीफ की तो आडवाणी अपनी आंखें नम होने से नहीं रोक पाए.

 

सदन में आज सुषमा की वाकपटुता का उदाहरण देखने को मिला. सुषमा ने जब कहा कि संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ की शरारतों और गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे जी की शराफत के बीच लोकसभा की कार्यवाही चलती रही तो पूरे सदन ने जोरदार तालियां बजायीं.

 

इसके अतिरिक्त सुषमा ने संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी की गरिमामयी छवि और प्रधानमंत्री की विनम्रता को भी जी भरकर सराहा और कहा कि इन सभी ने 15वीं लोकसभा की कार्यवाही के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. जब सुषमा ने आडवाणी की न्यायप्रियता का जिक्र किया तो वरिष्ठ भाजपा नेता की आंखें नम हो गयी और उन्हें अपनी आंसू को छलकने से बचाने की कोशिश करते देखा गया.

 

सुषमा ने कहा, ‘‘हम बहुत सारे खट्टे मीठे अनुभवों के साथ विदा ले रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इतिहास में जहां ये एक पन्ने पर सबसे ज्यादा बाधित होने वाली लोकसभा के रूप में दर्ज की जाएगी तो दूसरे ही पन्ने पर सबसे ज्यादा चिर परिचित और उल्लेखनीय विधेयकों को पारित करने वाली लोकसभा होने का गर्व भी प्राप्त करेगी.

 

उन्होंने इस कड़ी में तेलंगाना, रेहड़ी पटरी वाले, सिर पर मैला ढोने वालों के हितों से जुड़े विधेयक और भूमि अधिग्रहण विधेयकों का जिक्र भी किया.

 

सुषमा ने कहा, ‘‘हम एक दूसरे का विरोध करते हैं लेकिन हम शत्रु नहीं हैं… हम विचारधारा का विरोध करते हैं.’’ सुषमा ने कहा कि वह साथी सदस्यों को विजयी भव का आशीर्वाद नहीं दे सकती लेकिन उनके यशस्वी होने की कामना करती हैं. उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘हम गरिमा के साथ चुनाव लड़ेंगे. ’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आज संसद में जब सुषमा स्वराज ने ये कहा तो रो पड़े आडवाणी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017