आज से शुरू हो रहा है एशिया कप का घमासान

By: | Last Updated: Monday, 24 February 2014 8:13 AM
आज से शुरू हो रहा है एशिया कप का घमासान

ढ़ाका: पिछले दर्जन भर मुकाबले में तीन ड्रॉ और एक रद्द मैच के साथ आठ मुकाबलों में सिर्फ हार का स्वाद चखने वाली टीम इंडिया नए कप्तान और नए मैदान पर एक बार फिर लड़ने को तैयार है. मुकबला एशिया में वर्चस्व का है जिसका शुभारंभ आज गत विजेता पाकिस्तान और श्रीलंका  के बीच खेले जाने वाले मैच से होगा.

 

भारत के सामने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और एशिया कप में पहली बार खेलने वाली अफगानिस्तान की टीम होगी.

 

एशिया कप को पांच बार जीतने वाली टीण इंडिया को अपने सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की गैर मौजूदगी में उतरना होगा. वहीं टीए इंडिया के नए सेनापति विराट कोहली पिछले सभी हार को भूलकर नई जीत के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

 

एशिया विजेता बनने के लिए भारत अपने अभियान की शुरूआत बुधवार को मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ करेगा. उसे चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से दो मार्च को मीरपुर में खेलना है.

 

मैच फिनिशर धोनी की गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे, विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और चेतेश्वर पुजारा पर स्लाग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी.

 

कार्यवाहक कप्तान कोहली वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय श्रृंखला में भारत की कप्तानी कर चुके हैं. उन्होंने हार से शुरूआत करने के बाद लगातार सात मैच जीते थे लेकिन उनमें से पांच जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ मिली.

 

ढाका पहुंचने के बाद कोहली ने कहा ,‘‘मैने अभी तक आठ मैचों में कप्तानी की है. अनुभव अच्छा रहा लेकिन यह बड़ा टूर्नामेंट है और मुझे इस चुनौती का इंतजार है.’’कोहली की कप्तानी में भारत की अंडर 19 टीम ने 2008 विश्व कप जीता था.

 

एशिया कप में कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में सर्वाधिक (185) रन बनाये लेकिन बांग्लादेश से हारने के कारण भारत फाइनल में नहीं पहुंच सका था. उसी मैच में सचिन तेंदुलकर ने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया था.

 

चार बार की चैम्पियन श्रीलंका इस टूर्नामेंट में खिताब के प्रबल दावेदारों में होगी जिसने हाल ही में बांग्लादेश को टेस्ट (1-0), वनडे (3-0)  और टी20 (2-0) श्रृंखला में हराया है. उसके अनुभवी बल्लेबाज कुमार संगकारा शानदार फार्म में हैं जिन्होंने टेस्ट श्रृंखला में अपना पहला तिहरा शतक जड़ा है.

 

वनडे में संगकारा के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने श्रृंखला जीती. वह पूरी कोशिश करेंगे कि टीम पिछली बार एक भी मैच नहीं जीत पाने का गम भुलाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे. श्रीलंका के पास संगकारा , महेला जयवर्धने और एंजेलो मैथ्यूज के रूप में अनुभवी खिलाड़ी हैं.

 

श्रीलंका को हालांकि अनुभवी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की कमी खलेगी जिनकी अंगुली में चोट है. उनके विकल्प के तौर पर लाहिरू थिरिमाने को टीम में शामिल किया गया है. चौथे स्थान पर चल रहे श्रीलंका के पास भारत को वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान से हटाने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे एशिया कप के खिताब सहित सभी मैच जीतने होंगे जबकि साथ ही दुआ करनी होगी कि भारत एक भी मैच नहीं जीत पाए. भारत हालांकि अगर एक भी मैच जीतने में सफल रहता है तो वह एक अप्रैल की कट आफ तारीख तक अपना दूसरा स्थान बरकरार रखेगा.

 

गत चैम्पियन पाकिस्तान और भारत के बीच होने वाले मैच पर सभी की नजरें टिकी होंगी. आईसीसी चैम्पियन्स ट्राफी के बाद दोनों टीमें पहली बार आमने सामने होंगी.

 

पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने श्रीलंका के खिलाफ होने वाले टूर्नामेंट के पहले मुकाबले से पूर्व कहा, ‘‘भारत के खिलाफ खेलना हमेशा बड़ी चुनौती होती है क्योंकि मैच में लोगों की काफी दिलचस्पी होती है. भारत की टीम मजबूत है और हमे जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.’’ ढाका के दक्षिण में स्थित नारायणगंज का फातुल्लाह पहले पांच लीग मैचों की मेजबानी करेगा जिसके बाद टूर्नामेंट के मैच ढाका के मीरपुर में खेले जाएंगे.

 

पिछले साल के फाइनल में बांग्लादेश को हराने वाले पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट से पहले श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को हराया था और उसकी बल्लेबाजी का दारोमदार मिसबाह और मोहम्मद हफीज के अलावा अहमद शहजाद पर होगा. गेंदबाजी में टीम को तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान की कमी खलेगी जिनके कूल्हे में चोट है. उमर गुल टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि मोहम्मद ताल्हा से टीम को काफी उम्मीद होगी जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शारजाह टेस्ट में छह विकेट चटकाए थे. मेजबान टीम के लिए हालांकि अच्छी खबर नहीं है. कप्तान मुशफिकुर रहीम ने दावा किया है कि एशिया कप टीम के चयन से पहले उनसे सलाह मशविरा नहीं किया गया.

 

बांग्लादेश को अपने अहम बल्लेबाज तमीम इकबाल की कमी खलेगी जिनकी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव है जबकि आलराउंडर साकिब अल हसन भी भारत और पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे.

 

सभी की नजरें हालांकि अफगानिस्तान पर टिकी होगी जिसके प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है. एशियाई क्रिकेट परिषद ने अफगानिस्तान के अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व कप में जगह बनाने के बाद उसे एशिया कप में पांचवीं टीम के रूप में शामिल किया है.

 

एशिया कप का पूर्ण कार्यक्रम :

25 फरवरी: पाकिस्तान बनाम श्रीलंका, फातुल्लाह,

26 फावरी: बांग्लादेश बनाम भारत, फातुल्लाह

27 फरवरी: अफगानिस्तान बनाम पाकिस्तान, फातुल्लाह

28 फरवरी: भारत बनाम श्रीलंका, फातुल्लाह

एक मार्च: बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, फातुल्लाह

दो मार्च: भारत बनाम पाकिस्तान, ढाका

तीन मार्च: अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका, ढाका

चार मार्च: बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान, ढाका

पांच मार्च: अफगानिस्तान बनाम भारत, ढाका

छह मार्च: बांग्लादेश बनाम श्रीलंका, ढाका

आठ मार्च: फाइनल, ढाका

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आज से शुरू हो रहा है एशिया कप का घमासान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017