आठवें चरण में भी पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग 81 फीसदी, यूपी और बिहार में करीब 56 फीसदी मतदान

By: | Last Updated: Wednesday, 7 May 2014 5:30 PM
आठवें चरण में भी पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग 81 फीसदी, यूपी और बिहार में करीब 56 फीसदी मतदान

नई दिल्ली. चुनाव आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर 55 फीसदी, उत्तर प्रदेश की 15 सीटों पर 56 फीसदी, बिहार की सात सीटों पर 56 फीसदी, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर 50 फीसदी, पश्चिम बंगाल की छह सीटों पर सबसे ज़्यादा 81 फीसदी मतदान हुआ. उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर 62 फीसदी और हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर 65 फीसदी मतदान हुआ.

 

बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान

 

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में बुधवार को लोकसभा की छह सीटों के लिए हुए मतदान में हिंसा की छिटपुट घटनाओं और विपक्षी दलों के आरोप के बीच 88.87 लाख मतदाताओं में से 81 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

 

चुनाव आयोग ने चार जिलों में फैले झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर और आसनसोल क्षेत्र में छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण बताया है.

 

लेकिन राज्य में विपक्षी वाम मोर्चा ने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. मोर्चा ने कहा है कि वह आयोग से 300 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने की मांग करेगा.

 

लोकसभा की छह सीटों के साथ-साथ बांकुड़ा जिले की कोटुलपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान कराया गया है.

 

जिन इलाकों में मतदान कराया गया उनमें नक्सलियों की पकड़ वाला जंगलमहल भी शामिल है. मेदिनीपुर, बांकुरा और पुरुलिया जिलों के सघन वन क्षेत्र वाले इस क्षेत्र में सुरक्षा की व्यापक छतरी मुहैया कराई गई थी.

 

राज्य के मुख्य निर्वाची अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, “शाम 6 बजे तक मतदान का प्रतिशत 81.28 रहा. कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतार लगी हुई थी जिससे मतदान प्रतिशत में वृद्धि की उम्मीद है.”

 

झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकड़ा, बिष्णुपुर और आसनसोल लोकसभा सीटों के लिए 11,321 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

 

लोकसभा चुनाव की छह सीटों के लिए कुल 72 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 11 महिला उम्मीदवार हैं.

 

राज्य में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), वामपंथी दलों, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी लोकसभा सीटों से उम्मीदवार खड़े किए हैं.

 

वामपंथी दलों में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

 

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में इन छह सीटों पर वामपंथी दलों का कब्जा रहा था.

 

आसनसोल लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार बॉलीवुड गायक बाबुल सुप्रियो, माकपा के मौजूदा सांसद बंस गोपाल चौधरी, तृणमूल के डोला सेन और कांग्रेस उम्मीदवार इंद्राणी मिश्रा के बीच मुकाबला है.

 

बांकुरा लोकसभा सीट पर भी नजरें रहेंगी जहां, नौ बार सांसद रह चुके माकपा से बासुदेब आचार्य का मुकाबला तृणमूल उम्मीदवार पूर्व अभिनेत्री मुनमुन सेन से है.

 

पुरुलिया और बांकुड़ा के साथ लंबे समय से नक्सलवादी हिंसा का शिकार रहे झारग्राम पर भी नजरें रहेंगी.

 

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं जिनमें से 17 अप्रैल को चार, 24 अप्रैल को छह, 30 अप्रैल को नौ सीटों पर मतदान कराया जा चुका है. 12 मई को अंतिम चरण में 17 क्षेत्रों में मतदान कराया जाएगा.

 

बिहार में 56 प्रतिशत मतदान

 

पटना. बिहार की सात संसदीय सीटों के लिए बुधवार को हुए मतदान में 1़ 08 करोड़ मतदाताओं में से 56 प्रतिशत से ज्यादा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण की समाप्ति के साथ ही रामविलास पासवान, राबड़ी देवी, राजीव प्रताप रूड़ी जैसे दिग्गज नेताओं का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया. बिहार में यह पांचवां चरण था.

 

सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र पर पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

 

इस चरण में सात संसदीय क्षेत्रों शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर और उजियारपुर संसदीय क्षेत्र में चुनाव संपन्न हो गया. इस चरण में 10 महिला उम्मीदवारों सहित 118 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.

 

इसके अलावा महाराजगंज और चिरैया विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव को लेकर भी मतदान हुआ.

 

बिहार के अपर मुख्य निर्वाची अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि इस चरण में 56़ 03 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो पिछले चुनाव से 11 प्रतिशत ज्यादा है. सबसे ज्यादा मुजफ्फ रपुर संसदीय क्षेत्र में 61़ 92 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सबसे कम महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में 53 प्रतिशत मतदान हुआ है.

 

उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र के बथनाहा विधानसभा के रमनगरा स्थित मतदान केन्द्र संख्या 224 पर मतदान केन्द्र को कब्जा करने का प्रयास विफल करने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि मुजफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र के औराई में मतदान केन्द्र संख्या 25 पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हवा में गोली चलानी पड़ी.

 

इस दौरान मतदान में बाधा पहुंचाने के आरोप में 81 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है.

 

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. मतदान के दौरान कुल 66,211 जवानों को तैनात किया गया था. दियारा इलाकों में निगरानी और गश्ती के लिए घुड़सवार दस्ते की सात टुकड़ियां तथा नदी मार्ग में गश्ती के लिए 36 मोटरवोट की व्यवस्था की गई थी.

 

इस चरण में राबड़ी देवी, रामविलास पासवान, राजीव प्रताप रूड़ी, रामसुंदर दास, रमा देवी, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, प्रभुनाथ सिंह, अखिलेश प्रसाद सिंह, लवली आंनद जैसे नेता दांव आजमा रहे हैं.

 

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में बिहार के छह लोकसभा क्षेत्रों में 10 अप्रैल को जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में सात-सात लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है. बिहार में कुल 40 लोकसभा सीट हैं.

 

उप्र में 15 सीटों पर 55. 52 फीसदी मतदान

 

लखनऊ . लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 15 लोकसभा सीटों पर बुधवार को 55़ 52 प्रतिशत मतदातान हुआ. मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है.

 

राज्य में मतदान का यह पांचवां चरण था. इस चरण में 2़ 52 करोड़ मतदाताओं ने 243 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों(ईवीएम) में बंद कर दिया.

 

सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चला.

 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि पांचवे चरण में 55़ 52 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे ज्यादा 59़ 80 फीसदी मतदान अंबेडकरनगर में हुआ. सर्वाधिक चर्चित अमेठी सीट पर 55़ 20 फीसदी मतदान हुआ.

 

इस चरण में अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, कैसरगंज, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर और भदोही सीटों के लिए मतदान हुआ.

 

इन 15 सीटों के साथ प्रतापगढ़ जिले की रामपुरखास और विश्वनाथगंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत भी मतदान हुआ. दोनों विधानसभा सीटों पर 52 प्रतिशत मतदान हुआ.

 

कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा.

 

अमेठी में आम आदमी पार्टी(आप) के प्रत्याशी कुमार विश्वास ने कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी पर बूथ लुटवाने का आरोप लगाया, हालांकि जिला प्रशासन ने आरोप को निराधार बताया.

 

अमेठी से ही भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की उम्मीदवार स्मृति ईरानी की कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका वाड्रा के सचिव प्रीति सहाय से पौड़ी बूथ पर बहस हो गई. दोनों ने एक दूसरे पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया.

 

इस चरण में 1़ 37 करोड़ पुरुष, 1़ 17 करोड़ महिला तथा 1,446 अन्य मतदाता शामिल थे. मतदान के लिए कुल 25,857 मतदान केंद्र बनाए गए थे. सबसे ज्यादा 34 उम्मीदवार अमेठी में तो सबसे कम 10 उम्मीदवार बहराइच सीट पर थे.

 

इस चरण में राहुल गांधी, वरुण गांधी, स्मृति ईरानी, कुमार विश्वास, कुंवर रेवती रमण सिंह, राजकुमारी रत्ना सिंह, कीर्तिवर्धन सिंह, मोहम्मद कैफ , ब्रजभूषण शरण सिंह और निर्मल खत्री जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला हुआ है.

 

जिन 15 सीटों पर मतदान हुआ उनमें वर्तमान समय में सात पर कांग्रेस, पांच पर बसपा, तीन पर सपा का कब्जा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आठवें चरण में भी पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग 81 फीसदी, यूपी और बिहार में करीब 56 फीसदी मतदान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017