आस्ट्रेलियन ओपन: 44 डिग्री सेल्सियस में शीर्ष खिलाड़ियों ने पाई फतह

By: | Last Updated: Friday, 17 January 2014 3:16 AM

मेलबर्न: साल के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में चौथे दिन महिला एवं मेन्स सिंगल वर्ग में लगभग सभी शीर्ष खिलाड़ियों ने जीत दर्ज करते हुए तीसरे राउंड में प्रवेश कर लिया, लेकिन कोर्ट पर सबसे तेजी मौसम ने दिखाई, जब पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

 

चौथे दिन दूसरे दौर का मुकाबला जीतकर तीसरे दौर में पहुंचने वाले खिलाड़ियों में मेन्स सिंगल वर्ग में राफेल नडाल, रोजर फेडरर, की निशिकोरी, जो विल्फ्रेड सोंगा और एंडी मरे शामिल हैं, जबकि महिला सिंगल वर्ग में मारिया शारापोवा, कैरोलीन वोज्नियाकी, एग्निएज्का रादवांस्का, सिमोना हालेप, येलेना यांकोविच और विक्टोरिया एजारेंका प्रमुख हैं.

 

आस्ट्रेलियन ओपन में गुरुवार का दिन भारतीय दृष्टिकोण से भी साकारात्मक रहा. भारत की शीर्ष टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना क्रमश: महिला डबल एवं पुरुष डबल मुकाबले में अपने-अपने जोड़ीदार के साथ दूसरे दौर में प्रवेश करने में कामयाब रहे.

 

महिला डबल वर्ग में छठी वरीयता प्राप्त सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक को जोड़ी ने टैमी पैटर्सन और एरिना रॉडियोनोवा की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से आसानी से हरा दिया. सानिया-ब्लैक को यह मैच जीतने में एक घंटा सात मिनट लगे.

 

सानिया-ब्लैक की जोड़ी अगले दौर में मोनिका निकुलेस्कू और क्लारा जाकोपालोवा की रोमानियाई-चेक जोड़ी का सामना करेगी.

 

सातवीं वरीयता प्राप्त बोपन्ना-कुरैशी की जोड़ी ने रमीज जुनैद और एड्रियन मनारिनो की आस्ट्रेलियाई-फ्रांसीसी जोड़ी को 6-3, 4-6, 7-6 (5) से हराया. यह मैच एक घंटा 55 मिनट तक चला.

 

बोपन्ना-कुरैशी को दूसरे दौर में कोलिन फ्लेमिंग और रॉस हचिंस की गैर वरीय ब्रिटिश जोड़ी से मुकाबला करना होगा.

 

लगातार तीसरे दिन तापमान के 40 डिग्री से ऊपर जाने पर, गुरुवार को आयोजकों ने एक्स्ट्रीम हीट पॉलिसी अपनाते हुए मेलबर्न पार्क के बाहरी कोर्ट में होने वाले मैच स्थगित कर दिए, तथा कई मैच काफी विलंब से कराए गए.

 

पुरुष युगल वर्ग में एक अन्य दिग्गज भारतीय खिलाड़ी लिएंडर पेस चेक गणराज्य के अपने जोड़ीदार राडेक स्टेपानेक के साथ कोर्ट पर उतरने वाले थे, लेकिन उनका मैच स्थगित कर दिया गया. पेस का मैच शुक्रवार को होगा.

 

शीर्ष वरीय नडाल ने स्थानीय चुनौती थानासी कोकिनासी को सीधे सेटों में 6-2, 6-4, 6-2 से 53 मिनट में मात दे दी. नडाल का तीसरे दौर में फ्रांस के गेल मोनफिल्स से सामना होगा.

 

पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीय स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने भी स्लोवेनिया के ब्लाज काव्सिक को एक घंटा 47 तक चले मुकाबले में 6-2, 6-1, 7-6 से मात देकर तीसरे दौर में प्रवेश किया. फेडरर का अगले दौर में तेमुराज गाबाश्विली से सामना होगा.

 

चौथी वरीयता प्राप्त इंग्लैंड के शीर्ष टेनिस स्टार एंडी मरे ने भी दूसरे दौर में फ्रांस के विंसेंट मिलॉट को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-5 से हरा दिया. मरे तीसरे दौर में 26वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के फेलीसियानो लोपेज से भिड़ेंगे.

 

भीषण गर्मी के बीच महिला सिंगल वर्ग में पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीय रूस की मारिया शारापोवा को इटली की कैरीन नैप पर 6-3, 4-6, 10-8 से जीत हासिल करने के लिए तीन घंटे 28 मिनट पसीना बहाना पड़ा. शारापोवा अगले दौर में 25वीं वरीयता प्राप्त फ्रांस की एलीज कॉर्नेट से शनिवार को भिड़ेंगी.

 

शारापोवा जब गुरुवार को सुबह 11.0 बजे कोर्ट पर खेलने उतरीं तभी तापमान 38 डिग्री था और मैच के दौरान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, लेकिन रॉड लेवर अरेना में छत ढंकी होने के कारण यह मैच हो सका.

 

गत चैम्पियन बेलारूस की विक्टोरिया एजारेंका ने दूसरे दौर के मुकाबले गुरुवार को चेग गणराज्य की बारबोरा जाहलावोवा स्ट्राइकोवा को 6-1, 6-4 से मात दे दी. एजारेंका तीसरे दौर के मुकाबले में आस्ट्रिया की योन्ने म्यूजबर्गर का सामना करेंगी.

 

पुरुष सिंगल वर्ग : की निशिकोरी बनाम डुसान लैजोविक (6-1, 6-1, 7-6), रॉबटरे बोतिस्ता आगट बनाम जुआन मार्टिन डेल पोत्रो (4-6, 6-3, 5-7, 6-4, 7-5), जो विल्फ्रेड सोंगा बनाम थॉमस बेलुची (7-6, 6-4, 6-4).

 

महिला सिंगल वर्ग : येलेना यांकोविच बनाम आयूमी मोरिता (6-2, 6-0), सिमोना हालेप बनाम वारवरा लेपचेंको (4-6, 6-0, 6-1), कार्ला सुआरेज नैवरो बनाम गेलिना वोस्कोबोएवा (7-6, 3-6, 8-6), एग्निएज्का रादवांस्का बनाम ओल्गा गोवोत्र्सोवा (6-0, 7-5), कैरोलीन वोज्नियाकी बनाम क्रिस्टीना मैकहेल (6-0, 1-6, 6-2).

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आस्ट्रेलियन ओपन: 44 डिग्री सेल्सियस में शीर्ष खिलाड़ियों ने पाई फतह
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017