इराक में अगवा भारतीयों की लोकेशन का पता चला: भारत सरकार

By: | Last Updated: Thursday, 19 June 2014 3:43 AM

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने इराक में अगवा भारतीयों के बारे में दी है अहम जानकारी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अकबरुद्दीन के मुताबिक इराक सरकार ने भारत को ये बता दिया है कि अगवा भारतीयों को किस जगह पर रखा गया है.

 

अकबरुद्दीन के मुताबिक अगवा भारतीयों के साथ ही दूसरे देशों के अगवा नागरिकों को भी रखा गया है. अकबरुद्दीन ने कहा कि इन भारतीयों की सुरक्षा भारत सरकार की पहली प्राथमिकता है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार इराक से लगातार संपर्क बनाए हुए है और हालात पर लगातार जानकारी ली जा रही है.

 

हालांकि, अगवा हुए 40 भारतीय नागरिकों का अब तक कोई सुराग नहीं मिल सका है.

 

अगवा हुए  लोग जिस कंपनी में काम करते थे उस कंपनी के प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और कुर्दों के शहर इरबिल जा चुके हैं जहां कोई खतरा नहीं है. एक दो दिनों में वहां से निकल जाएंगे. वहीं परिवार वाले परेशान हैं. परिवार के कुछ लोगों का कहना है कि सभी सुरक्षित हैं और सरकार के प्रतिनिधि के वहां पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन कुछ घरवाले मानने को तैयार नहीं हैं कि वो सुरक्षित हैं.

 

आपको बता दें कि इराक के मोसुल में जिन 40 भारतीयों को अगवा किया गया है वो सभी मोसुल में एक भारतीय कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे थे. भारतीयों के अगवा होने के पीछे वहां के सुन्नी चरमपंथी संगठन ISIS का हाथ होने की बात कही जा रही है. लेकिन इस संगठन ने अब तक सामने आकर भारतीयों को अगवा करने की जिम्मेदारी नहीं ली है.

 

अगवा हुए पंजाब के लोगों के घरवाले वाले आज अमृततसर से दिल्ली आ रहे हैं. वे आज दिल्ली मे 5 बजे जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेँगे.
 

यहां देखें- इराक में अगवा हुए भारतीयों के घरों में कोहराम