उप्र भाजपा में अंतर्कलह, संघ ने संभाली कमान

उप्र भाजपा में अंतर्कलह, संघ ने संभाली कमान

By: | Updated: 28 Apr 2014 02:18 PM
लखनऊ: बीजेपी की उत्तर प्रदेश इकाई में चल रहे अंतर्कलह और टिकट बंटवारे से खफा भाजपा नेताओं को पार्टी अभी तक मना नहीं पाई है. नाराज नेताओं की उदासीनता से होने वाले नुकसान से पार्टी को बचाने के लिए संघ अब खुलकर सामने आ गया है.

 

लोकसभा चुनाव के पांचवें और छठे चरण के उम्मीदवारों को विजयश्री दिलाने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने उन सभी जिलों में प्रचारकों की खेप भेजी है, जहां अभी चुनाव होना शेष है.

 

उप्र के कमजोर जिलों में संघ ने अपने दो-दो प्रचारकों को लगाया है. ऐसा माना जा रहा है कि संघ ने यह कदम उस रिपोर्ट पर उठाया है, जिसमें कुछ भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं के निष्क्रिय होने की बात कही गई है.

 

पार्टी सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के पांचवें व छठे चरण के चुनाव वाले कुछ जिलों में भाजपा नेताओं के निष्क्रिय होने की रिपोर्ट से चिंतित संघ ने आगे बढ़कर प्रचार की कमान खुद अपने हाथों में ले ली है.

 

सूत्रों के मुताबिक, ऐसे जिलों में भदोही, अमेठी, फैजाबाद, सोनभद्र, इलाहाबाद, देवरिया आदि शामिल हैं. अब यहां संघ के प्रचारक भाजपा नेताओं के पेच कस रहे हैं और निष्क्रिय व नाराज कार्यकर्ताओं को पुचकार कर सक्रिय करने की कोशिश कर रहे हैं.

 

पांचवें चरण में 15 और छठे चरण में 18 सीटों का चुनाव होना अभी शेष है. लेकिन इनमें से अधिकांश जिलों के भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं में जोश की कमी है. इस वजह से कुछ सीटों की बूथों तक पार्टी की पकड़ अच्छी नहीं हो सकी है. 60 मतदाताओं को चिह्न्ति कर उनमें से भाजपा के पक्ष में मतदान करने वाले मतदाताओं को बूथ स्थल तक पहुंचाने वाले पन्ना प्रमुखों की उपेक्षा भी प्रमुख कारण है.

 

सूत्र बताते हैं कि संघ के कड़ा रुख अख्तियार करने के बाद भाजपा भी हरकत में आई है. दूसरे प्रांतों के 39 पदाधिकारियों को 12 मई तक के लिए क्षेत्र में भेजकर 26 संसदीय (6 सुरक्षित सीट समेत) क्षेत्रों में भाजपा की कथित लहर को भुनाने की कोशिश करने में जुटने के लिए कहा गया है. इस काम में झारखंड, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, छत्तीसगढ़, गुजरात आदि के कार्यकर्ताओं को लगाया गया है.

 

भाजपा प्रदेश के सह प्रभारी सुनील बंसल ने कहा, "कार्यकर्ता अपना काम हमेशा से करते रहे हैं. संगठन अपने तरीके से काम में जुटा है. कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है. सभी सक्रिय हैं. इस बार का चुनाव जनता खुद लड़ रही है."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएम मोदी आज करेंगे बीजेपी के नए हाईटेक हेडक्वार्टर का उद्घाटन, आधुनिक तकनीकों से है लैस