एक परिवार जहां हैं 96 सदस्य और 48 मतदाता

एक परिवार जहां हैं 96 सदस्य और 48 मतदाता

By: | Updated: 01 Apr 2014 05:11 AM

पूर्णियाः चुनाव के समय में जहां हरेक उम्मीदवार अपने पक्ष में वोट मांगने के लिए सभी घरों में जाते हैं पर बिहार के किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में 96 सदस्यों वाला एक ऐसा परिवार है जिसमें से 48 मतदाता हैं लोकसभा के इस चुनाव के समय सभी दलों के लिए आकषर्ण का बिंदु बना हुआ है.

 

यह बडा परिवार 86 वर्षीय अर्जद अली का है जो कि किशनगंज लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत पडने वाले पूर्णिया जिला के बायसी थाना अंतर्गत जियागाछी गांव में रहता है.

 

परिवार के मुखिया वयोवृद्ध अर्जद अली के आठ पुत्र हैं जिनके कुल 49 बच्चे हैं जिनमें से सबसे सबसे छोटा बच्चा दो दिन पूर्व ही दुनिया में आया है.

 

अली के सबसे बडे पुत्र नाजिर हुसैन खेती करते हैं और तीसरा पुत्र अकमल अपने बडे भाई की खेती में मदद करते हैं तथा चौथा पुत्र मो0 इस्माईल एक स्कूल में शिक्षक हैं तथा पांचवा पुत्र मो0 अय्यूब स्थानीय मदरसा में मौलवी हैं.

 

अली के दूसरे पुत्र अबुल कलाम ने दो शादियां की हैं तथा छठा पुत्र मो0 सनाउल्लाह जो दुकान चलाते हैं, ने तीन शादियां की हैं.

 

48 मतदाता वाले तथा एक छत के नीचे रहने वाले इस परिवार में सातवां और सबसे छोटा भाई दुकान चलाते हैं तथा अली की एक पुत्री भी है.

 

अर्जद अली के सबसे छोटे पुत्र अशफाक ने बताया कि परिवार में सब लोगों की जो राय होती है उसी के अनुसार वोट डाले जाते हैं. कई बार पूछे जाने पर अली ने बताया कि पहले तो परंपरागत रुप से उनका परिवार इंदिरा गांधी की पार्टी को वोट देता था, लेकिन अब वह जमाना बदल गया है. वर्तमान लोकसभा चुनाव में वे किसे वोट देंगे अली कहते हैं कि इसका अभी निर्णय नहीं हुआ है.

 

अली के छोटे पुत्र का कहना है कि परिवार के हर मसले पर उनके पिता ही अंतिम निर्णय लेते हैं और परिवार के सभी सदस्य उस आदेश को मानते हैं. हां, निर्णय लेने से पहले परिवार के हर सदस्य, जिनमें महिलायें भी शामिल होती हैं आपस में राय-मशविरा जरुर करते है. लेकिन किसे वोट देना है, यह चुनाव से दो दिन पूर्व तय होगा.

 

किशनगंज में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आगामी 24 अप्रैल को चुनाव होना है. कांग्रेस के उम्मीदवार और निवर्तमान सांसद मौलाना इसरारुल हक पूर्व मंत्री और विधायक हाजी अब्दुस सुबहान के साथ जियागाछी गांव में आये थे और अर्जद अली से मिले भी थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बिहार में बेकाबू बोलेरो ने स्कूली बच्चों को रौंदा, 9 की मौत, 20 से अधिक जख्मी