एबीपी न्यूज़ सर्वे: जानें किन किन राज्यों में एनडीए-यूपीए फैक्टर नहीं है

By: | Last Updated: Saturday, 22 February 2014 2:56 PM

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़-नीलसन सर्वे के मुताबिक देश में जहां बीजेपी की लहर है तो वहीं कांग्रेस के खिलाफ एंटी इंकम्बैंसी फैक्टर काम कर रहा है. लेकिन कम से कम पांच ऐसे बड़े राज्य हैं जहां न तो बीजेपी और ना ही कांग्रेस कोई फैक्टर है, बल्की वहां ये पार्टियां लड़ाई में ही नहीं हैं.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन सर्वे के मुताबिक के 186 सीटें गैर-एनडीए और गैर यूपीए दलों की झोली में जा सकती हैं.  एनडीए को 236 तो यूपीए को 92 सीटें मिल सकती हैं यानी किसी को बहुमत नहीं मिल रहा है ऐसे में कुछ दल किंगमैकर की स्थिति में होंगे.

 

1. पश्चिम बंगाल: ममता की लहर:

सर्वे के मुताबिक पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और बीजेपी की स्थिति ज़ीरो है, लेफ्ट भी कमज़ोर दिख रहा है.  यहां दीदी की तूती बोलती दिख रही है और टीएमसी को 29 सीटें मिलने का अनुमान है. लेफ्ट को 9 सीटें मिल सकती हैं. पश्चिम बंगाल में 42 सीटें हैं.

 

 

2. तमिलनाडु: जयललिता की जय जयकार:

सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में एआईडीएमके और डीएमके में सीधी लड़ाई है. कांग्रेस-बीजेपी अपने वजूद की लड़ाई लड़ेगी. यहां इस बार अम्मा का जादू चलता दिख रहा है. एआईडीएमके को 19 और डीएमके को 13 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को दो तो बीजेपी को एक सीट मिल सकती है. तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं.

 

 

3. आंध्र प्रदेश: जगन रेड्डी हैं रेडी:

आंध्र प्रदेश में कांग्रेस अपने मुश्किल दौर से गुज़र रही है. पिछले चुनाव में कांग्रेस को यहां से 29 सीटें मिली थीं, लेकिन इस बार वह सिर्फ 4 पर सिमट जाएगी. यहां वाईएसआर रेड्डी के बेटे जगन मोहन रेड्डी का जादू चल रहा है और उनकी पार्टी 22 सीटें जीत सकती है. टीडीपी को 7, कांग्रेस को 4 और टीआरएस को 7 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी यहां खाता तक नहीं खोल पाएगी.  आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 42 सीटें हैं.

 

 

4. ओडिशा: नवीन पटनायक का जादू है बरकरार:

ओडिशा में कांग्रेस और बीजेपी को नवीन पटनायक उबरने का मौका ही नहीं दे रहे हैं. पटनायक की पार्टी बीजेडी 16 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस और बीजेपी को दो-दो सीटें मिल सकती हैं.  राज्य में लोकसभा की 21 सीटें हैं.

 

 

5. दिल्ली: केजरीवाल के सामने सब फेल:

दिल्ली की कुल सात सीटों में दो बड़े राष्ट्रीय दल सिर्फ एक सीट पर ही सिमट जाएंगे. आम आदमी पार्टी 6 सीटें जीत सकती है तो बीजेपी को एक सीट मिल सकती है. यहां कांग्रेस खाता तक नहीं खोल सकेगी.

 

एबीपी न्यूज़ सर्वे: मोदी की लीडरशिप में बीजेपी की आंधी में उड़ जाएगी कांग्रेस, एनडीए को मिल सकती है 236 सीटें 

 

एबीपी न्यूज़ सर्वे: जानें उन 10 पार्टियों को जो नई सरकार के गठन में हो सकती हैं अहम फैक्टर

 

एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वें: पीएम की रेस में मोदी से कोसों दूर राहुल और केजरीवाल

 

एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे: जानें किस राज्य में किस पार्टी का पलड़ा रहेगा भारी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एबीपी न्यूज़ सर्वे: जानें किन किन राज्यों में एनडीए-यूपीए फैक्टर नहीं है
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: kbp KBPm
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017