एबीपी न्यूज के कार्यक्रम 'असर' का हुआ है असर, आम आदमी पार्टी ने दो दागी उम्मीदवारों का टिकट काटा

By: | Last Updated: Thursday, 3 April 2014 2:33 PM

नई दिल्ली. एबीपी न्यूज के कार्यक्रम ‘असर’ का हुआ है असर. आम आदमी पार्टी ने दो दागी उम्मीदवारों का टिकट काट दिया है.

 

एबीपी न्यूज के कार्यक्रम में ‘असर’ में आमिर खान की मौजूदगी में बड़ा एलान हुआ. आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने दो दागी उम्मीदवारों के टिकट काटने का एलान किया. जिन दो लोगों का टिकट काटा गया है उसमें से एक हैं ओडिशा के नरेंद्र मोहंती हैं और दूसरे हैं बिहार से. एनजीओ एडीआर ने दागियों की लिस्ट जारी की है जिसमें ये दोनों नाम थे.

 

आमिर खान से शो सत्यमेव जयते में दागी उम्मीदवारों के खिलाफ मुहिम चलाई थी. इसी सिलसिले को एबीपी न्यूज ने आगे बढ़ाया है.

 

चुनाव से ठीक पहले आमिर खान ने सत्यमेव जयते के आखिरी एपिसोड में सही प्रत्याशी को जिताने की सलाह दी. इस एपिसोड में एडीआर यानी एसोसिएशन ऑफ डेमेक्रेटिक रिफॉर्म्स के हवाले से बताया गया कि लोकसभा में अभी 162 ऐसे सांसद हैं जिन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं.

 

2004 में 129, 2009 में 162 आपराधिक छवि वाले सांसद बने. लोकसभा में आपराधिक छवि वाले नेताओं की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई गई और ये भी पता चला कि लगभग हर छोटी बड़ी पार्टियों के सांसदों पर आपराधिक केस दर्ज हैं.

 

जेएमएम का 100 फीसदी है. कोई ऐसी नहीं है जो क्रिमिनल को टिकट नहीं देती. हर पार्टी.. हर प्रांत.

 

इनमें 76 सांसदों के खिलाफ तो हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण, डकैती जैसे गंभीर मामले चल रहे हैं. देश की विधानसभाओं का भी यही हाल है. देश के 31 फीसदी विधायकों पर केस दर्ज हैं.. ये तो अब तक चुने गए नेताओं का हाल है.

 

इस बार चुनाव में भी हालत इससे बहुत अच्छी नहीं हुई है.. एडीआर संस्था ने जो आंकड़े जारी किए हैं उनके मुताबिक

पहले चरण के चुनाव के लिए जिन प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है उनमें 64 में से 6 उम्मीदवारों के खिलाफ केस दर्ज हैं. छह में से तीन पर गंभीर अपराध के आरोप हैं.

 

दूसरे चरण में 37 में से 1 उम्मीदवारों के खिलाफ क्रिमनेल केस हैं और तीसरे चरण के लिए 1391 उम्मीदवारों में 262 यानी 19 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

 

 

आपराधिक मामले सिर्फ कांग्रेस, बीजेपी जैसी बड़ी पार्टियों के उम्मीदवारों पर नहीं हैं. खुद को औरों से अलग पार्टी बताने वाली आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के दामन पर भी दाग हैं.

 

एडीआर के मुताबिक तीसरे चरण के लिए नामांकन कराने वाले 262 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज हैं. इनमें से कांग्रेस के 72 उम्मीदवारों में से 21  बीजेपी के 80 उम्मीदवारों में से 38 आप के 78 उम्मीदवारों में से 15 यानी 19 फीसदी पर आपराधिक केस चल रहे हैं.

 

तो हालात अब भी वही दिख रहे हैं. नामांकन की प्रक्रिया अभी जारी है और जाहिर है कि ये आंकड़ा अभी और आगे जाएगा. लेकिन आखिरी फैसला आपको करना – आप किसे चुनते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एबीपी न्यूज के कार्यक्रम ‘असर’ का हुआ है असर, आम आदमी पार्टी ने दो दागी उम्मीदवारों का टिकट काटा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017