एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वें: पीएम की रेस में मोदी से कोसों दूर राहुल और केजरीवाल

By: | Last Updated: Saturday, 22 February 2014 1:17 PM

नई दिल्ली: चुनावी बिसात बिछने के साथ ही प्रधानमंत्री की दौ़ड़ में बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी कांग्रेस के अघोषित पीएम उम्मीदवार राहुल गांधी को बहुत पीछे छोड़ चुके हैं.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा सर्वे में शामिल 57 फीसदी लोगों ने कहा है कि वे नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं, जबिक महज़ 18 फीसदी लोग ही राहुल गांधी को देश की सत्ता संभालते हुए देखना चाहती है.

 

एबीपी न्यूज़ के जनवरी के सर्वे में दोनों नेताओं के बीच 36 फीसदी का अंतर था जो अब बढ़कर 39 फीसदी हो गया है यानी जैसे-जैसे चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं मोदी का मैजिक बढ़ता जा रहा है.

 

पीएम की रेस में काफी लोगों की पंसद में बने रहने वाले दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल का दायरा बड़ी तेज़ी से पीछे खिसक रहा है. सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने इस पद के लिए उन्हें अपनी पसंद माना, जबकि जनवरी के सर्वे में उनके चाहने वालों की संख्या 7 फीसदी थी.

केजरीवाल से आगे मनमोहन और सोनिया गांधी हैं, जिन्हें 4-4 फीसदी जनता पीएम के तौर पर देखना चाहती है. केजरीवाल के लिए दुख की बात यह है कि जनवरी के सर्वे में ये नेता केजरीवाल से पीछे थे.

 

पीएम की दौड़ में मोदी को गुजरात, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और बिहार की करीब-करीब तीन चौथाई जनता ने अपनी पंसद बताया.

 

वहीं, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम और दिल्ली में नरेंद्र मोदी का जादू फीका दिखा. सर्वे के मुताबिक केरल में 32 फीसदी, तमिलनाडु में 38 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 40 फीसदी, दिल्ली में 44 फीसदी और असम में 47 फीसदी लोग ही मोदी को बतौर पीएम देखना चाहते हैं.

 

केरल में सबसे कम 32 फीसद लोग मोदी को पीएम बनाना चाहते हैं तो वहीं इस राज्य के 38 फीसदी लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

 

एबीपी न्यूज़ सर्वे: मोदी की लीडरशिप में बीजेपी की आंधी में उड़ जाएगी कांग्रेस, एनडीए को मिल सकती है 236 सीटें 

 

एबीपी न्यूज़ सर्वे: जानें उन 10 पार्टियों को जो नई सरकार के गठन में हो सकती हैं अहम फैक्टर

 

एबीपी न्यूज़ सर्वे: जानें किन किन राज्यों में एनडीए-यूपीए फैक्टर नहीं है

 

एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे: जानें किस राज्य में किस पार्टी का पलड़ा रहेगा भारी 

 

ईसाई-मुसलमानों ने मोदी को नकारा

 

एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुताबिक देश के दो प्रमुख अल्पसंख्यक समुदायों मुसलमानों और ईसाई समुदाय ने मोदी को नकारा है. ईसाई और मुसलिम समुदाय दोनों ने पीएम की दौड़ में राहुल गांधी को अपनी पहली पसंद बताया है. जहां 37 फीसदी शिया और 39 फीसदी सुन्नी मुसलमानों ने राहुल को अपनी पहली पसंद बताया तो वहीं 29 फीसदी शिया और 20 फीसदी सुन्नी मुसलमानों ने मोदी को पीएम के लिए अपना पसंदीदा माना.

 

38 फीसदी ईसाई राहुल को तो 28 फीसदी ईसाई मोदी को बतौर पीएम देखना चाहते हैं. 

 

हालांकि, जैन और सिख दोनों ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया. 58 फीसदी सिख और 76 फीसदी जैन समुदाय ने मोदी को अपनी पसंद बताया.

 

शहरों से ज्यादा देहात में ऑन-डिमांड हैं मोदी

 

मोदी की धमाकेदार प्रचार का असर शहरों से ज्यादा ग्रामीण भारत में दिख रहा है और शायद इसी का असर है कि ग्रामीण इलाकों के 60 फीसदी लोग मोदी को पीएम बनते देखना चाहते हैं. जबकी शहरों की 51 फीसदी जनता मोदी को पीएम बनाना चाहती है.

 

जैसे-जैसे मतदाताओं की उम्र बढ़ती है मोदी की पसंद का मीटर नीचे गिरता जाता है. मोदी को सबसे ज्यादा 62 फीसदी 18-25 साल के युवाओं ने पीएम की रेस में अव्वल माना. 

 

राहुल को कितना चाहते हैं लोग

 

केरल में 38 फीसदी, मध्यप्रदेश में 22 फीसदी, असम में 22 फीसदी, महाराष्ट्र में 21 फीसदी और आंध्र प्रदेश में 23 फीसदी लोग राहुल गांधी को पीएम पद के लिए बेस्ट च्वाइस मानते हैं.

 

यह सर्वे देश के कुल 29066 लोगों के बीच किया गया जिनमें से 18222 पुरूष और 10884 महिला मतदाता हैं. इन मतदाताओं में से 9849 शहरी और 19278 मतदाता ग्रामीण हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वें: पीएम की रेस में मोदी से कोसों दूर राहुल और केजरीवाल
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: kbp KBPm
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017