एशिया कप फाइनल: 'घायल' पाकिस्तान का सामना जीत के रथ पर सवार श्रीलंका से

By: | Last Updated: Friday, 7 March 2014 9:07 AM

मीरपुर: एशिया कप के फाइनल में कल स्टार खिलाड़ियों शाहिद अफरीदी और उमर गुल की चोटों से जूझ रहे गत चैम्पियन पाकिस्तान का सामना  सभी मैच जीत कर फाइनल तक रास्ता तय करने वाली श्रीलंका से होगा.

 

पाकिस्तान को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले अफरीदी के कूल्हे में चोट है और उनके खेलने पर संशय बना हुआ है. वहीं तेज गेंदबाज गुल भी शरीर में अकड़न के शिकार हैं जबकि शर्जील खान तथा सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद भी चोट से जूझ रहे हैं.

 

पहले मैच में गत चैम्पियन पाकिस्तान को हराने वाली श्रीलंका ने अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है और इस लय को वह फाइनल में भी बरकरार रखना चाहेगी.

 

पाकिस्तान को अनुभवी कुमार संगकारा के बल्ले पर अंकुश लगाने के अलावा तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और स्पिनर अजंता मेंडिस को बखूबी खेलना होगा. मलिंगा ने ही लीग मैच में मिसबाह उल हक और अफरीदी के विकेट लिये थे. संगकारा भी शानदार फार्म में हैं और अब तक एक शतक तथा दो अर्धशतक बना चुके हैं.

 

दूसरी ओर पाकिस्तान अफरीदी के दमदार प्रदर्शन के बूते लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है. अफरीदी ने भारत के खिलाफ आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर जीत दिलाई जबकि बांग्लादेश के खिलाफ 25 गेंद में 59 रन बनाये.

 

‘बूम बूम अफरीदी’ ने न सिर्फ भारत की उम्मीदों पर तुषारापात किया बल्कि बांग्लादेश के खिलाफ 18 गेंद में अर्धशतक जमाकर 326 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को यादगार जीत दिलाई. अफरीदी ने ये दोनों पारियां ऐसे समय पर खेली जब लगातार नाकाम रहने के कारण उन पर अच्छे प्रदर्शन का भारी दबाव था. उनके फार्म के कारण पाकिस्तान का पलड़ा श्रीलंका पर भारी लग रहा है.

 

 श्रीलंकाई खेमा उम्मीद कर रहा होगा कि मलिंगा और मेंडिस अफरीदी पर अंकुश लगा सके. अफरीदी का मलिंगा के ‘यार्कर’ और मेंडिस के ‘दूसरा’ से मुकाबला रोमांचक होगा.

 

श्रीलंका के लिये महेला जयवर्धने का खराब फार्म चिंता का सबब है. वह चार पारियों में सिर्फ 36 रन बना सके हैं. पाकिस्तान को कप्तान मिसबाह उल हक (78 रन) से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी.

 

श्रीलंका के लिये सबसे अच्छी बात संगकारा का फार्म है जिन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक 248 रन बनाये हैं. इससे ठीक पहले टेस्ट श्रृंखला में उन्होंने तिहरा शतक जड़ा था. पाकिस्तान तेज गेंदबाज जुनैद खान को अंतिम एकादश में शामिल करेगा जिन्हें बांग्लादेश के खिलाफ आराम दिया गया था.। वहीं श्रीलंकाई टीम में मलिंगा की वापसी होगी.

 

टीमें :

पाकिस्तान : मिसबाह उल हक (कप्तान), अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, शोएब मकसूद, फवद आलम, अब्दुर रहमान, शाहिद अफरीदी, उमर अकमल, उमर गुल, मोहम्मद ताल्हा, सईद अजमल, बिलावल भट्टी, जुनैद खान, अनवर अली, शर्जील खान.

 

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुशल परेरा, लाहिरू तिरिमन्ने, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, अशान प्रियंजन, एंजेलो मैथ्यूज, चतुरंगा डिसिल्वा, तिसारा परेरा, सचित्रा सेनानायके, अजंता मेंडिस, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, दिनेश चांदीमल, धम्मिका प्रसाद.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एशिया कप फाइनल: ‘घायल’ पाकिस्तान का सामना जीत के रथ पर सवार श्रीलंका से
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017