ऐतिहासिक इलाहाबाद सीट पर भाजपा, बसपा और सपा में त्रिकोणीय मुकाबला

ऐतिहासिक इलाहाबाद सीट पर भाजपा, बसपा और सपा में त्रिकोणीय मुकाबला

By: | Updated: 25 Mar 2014 08:05 AM

इलाहाबाद: इलाहाबाद लोकसभा सीट पर जातिगत समीकरणों और पुराने विश्वासपात्रों की जंग में भाजपा और बसपा इस बार उत्तरप्रदेश की इस महत्वपूर्ण सीट को सत्तारूढ़ सपा से छिनने की कोशिश में है.

 

समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और वर्ततान सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह को उतारने की बात स्पष्ट की है. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने पिछले चुनाव में इस सीट पर दूसरे स्थान पर रहे और ब्राह्मण उम्मीदवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया है और 2014 के चुनाव में ओबीसी महिला को पार्टी प्रत्याशी बनाया है.

 

सपा और बसपा दोनों को चुनावी जंग में परास्त करने के इरादे से भाजपा ने इस बार इस सीट पर पूर्व सपा नेता और कारोबारी श्यामा चरण गुप्ता को उम्मीदवार बनाकर सभी को आश्चर्य में डाल दिया है.

 

गुप्ता पहले भाजपा में ही थे लेकिन बाद में सपा में चले गए थे और एक बार बांदा से सांसद भी रहे. लेकिन इस बार सपा से टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने भाजपा का दामन थामा और उन्हें टिकट मिल भी गया.

 

बसपा ने इस चुनाव में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष केशरी देवी पटेल को टिकट दिया है . पार्टी उम्मीद कर रही है कि वह पार्टी के पक्ष में ओबीसी मतदाताओं को लामबंद करेगी. सपा ने दो बार सांसद रहे रेवती रमण सिंह पर फिर से भरोसा जताया है. रेवती रमण सिंह ने 2004 में तीन बार सांसद रहे भाजपा के मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ जबर्दस्त जीत दर्ज की थी.

 

कांग्रेस को इस सीट पर 1984 के बाद कोई सफलता नहीं मिली जब अभिनेता अमिताभ बच्चन ने वरिष्ठ राजनीतिक हेमवती नंदन बहुगुणा को करीब दो लाख मतांे से पराजित किया था.

 

पिछले चुनाव में 2009 में जब कांग्रेस का प्रदर्शन उत्तरप्रदेश में अच्छा रहा था और पार्टी ने 21 सीटें जीती थी तब भी कांग्रेस प्रत्याशी इस सीट पर चौथे स्थान पर रहे थे और उन्हें 10 प्रतिशत से कम मत प्राप्त हुए थे.

 

आम आदमी पार्टी इस सीट पर चुनावी मुकाबले को बहुकोणिय बनाने का प्रयास कर रही है, उसने अभी औपचारिक रूप से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. ऐसी अटकलें हैं कि आप इस सीट से प्रशांत भूषण को उतार सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान ने पीएम मोदी की उड़ान पर लगाया 'रूट नैविगेशन' फीस, भेजा 2.86 लाख रुपये का बिल