कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, सबको घर, सबको दवा, सबको पेंशन का वादा

कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, सबको घर, सबको दवा, सबको पेंशन का वादा

By: | Updated: 26 Mar 2014 07:49 AM
नई दिल्ली. आज कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जारी की. इस घोषणा पत्र में सबसे अहम यह है कि कांग्रेस ने कहा कि सबको मुफ्त इलाज, मुफ्त घर और पेंशन दिया जाएगा.

 

घोषणा पत्र में रोजगार और स्वास्थ्य के लिए अधिकार आधारित कानूनों का वादा किए जाने के अलावा रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और विनिर्माण क्षेत्र पर भी जोर दिया गया है.

 

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि वह राइट टू पेंशन, राइट टू होम, राइट टू हेल्थ लाएगी.

 

जरूरत मंदों को ही सब्सिडी का लाभ देने का बादा किया गया है. 20 साल से कब्जे वाला जमीन का मालिकाना हक दिया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि  20 साल तक जिस जमीन पर जिसका रहा कब्जा उसको मिलेगा मालिकाना हक . शहरों में 2017 तक झुग्गियों की जगह पक्के घर दिए जाएंगे.

 

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में चुनाव घोषणा पत्र जारी किया गया.

 

सोनिया गांधी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए यह चुनाव संवैधानिक ढांचे को सुरक्षित करने के लिए भी है. इस चुनाव में हम एकता के लिए संकल्प लेंगे. हम उस सामाजिक विचार के संर्घष करेंगे जो लोकतांत्रिक संस्थाओं को और मजबूत करने के लिए संघर्ष करेंगे. 

 

हम इस चुनाव में ऐसे भारत के लिए संघर्ष करेंगे जो सिर्फ चंद लोगों का नहीं हम सबका है. भले ही विपक्ष के लिए घोषणापत्र सिर्फ चुनाव जीतने के लिए हो. लेकिन हमारे लिए यह एक संकल्प है. कांग्रेस एक परंपरा है.

 

सोनिया गांधी ने कहा कि ओपिनिय पोल के आंकड़ों पर भरोसा नहीं है. पहले भी आंकड़े फेल हो चुके हैं. इधर वाराणसी से उम्मीदवारी पर भी सोनिया ने कहा कि जल्द ही इस पर फैसला किया जाएगा.

 

राहुल गांधी ने कहा कि 2009 के घोषणापत्र का करीब 90 फीसद सरकार ने पूरा किया है. राहुल गांधी ने कहा कि इस घोषणा पत्र में रोजगार और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों के अलावा समाज के कमजोर तबकों को ज्यादा अधिकार देने पर जोर दिया गया हैं.

 

राहुल गांधी ने कहा कि यूपी में 2009 के नतीजें दोहराएंगे. नतीजों से आपको आश्चर्य होगा. मोदी की विचारधार लड़ाने वाली है.  2004 में इंडिया शाइनिंग फेल हो गया. एनडीए के कई सहयोगी छोड़कर गये. हमें कई नये सहयोगी मिले.

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के विपरीत होने के बावजूद यूपीए सरकार आगामी लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कराएगी. सोनिया ने कहा कि चुनाव पूर्व सर्वेक्षण लगातार गलत साबित हुए हैं.

 

उन्होंने कहा, "2004 में कहा गया था कि कांग्रेस की कहानी समाप्त हो गई, लेकिन कांग्रेस की कहानी शुरू हो गई. इसी तरह 2009 में कहा गया कि हम हार रहे हैं, लेकिन हम जीते. हमने बड़े अंतर से जीत दर्ज कराई."

 

सोनिया ने कहा, "इसलिए मैं आश्वस्त हूं कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे. हमारे लोग लड़ने के लिए तैयार हैं, हम जीत दर्ज करेंगे."

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी करीब 10 हजार लोगों से मिले. 27 जगहों पर लोगों से राहुल गांधी मिले. कांग्रेस ने 6 मिनट के वीडियो के जरिए बताया कि कैसे कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार हुआ.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नसीमुद्दीन सिद्दीकी की 'घरवापसी' के बाद कांग्रेस में उठने लगे विरोध के स्वर