केजरीवाल मधुमेह के मरीज, इंसुलिन लेने का समय नहीं

By: | Last Updated: Sunday, 13 April 2014 3:55 PM
केजरीवाल मधुमेह के मरीज, इंसुलिन लेने का समय नहीं

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल इन दिनों चुनाव प्रचार के लिए हजारों किलोमीटर का दौरा कर रहे हैं. मधुमेह के मरीज केजरीवाल अपने चुनावी दौरों में इतने व्यस्त हैं कि उनके पास खाना खाना तो दूर, अपनी इंसुलिन की खुराक लेने तक का समय नहीं है. लेकिन चिकित्सकों और विशेषज्ञों ने चेताया है कि अपने कमर तोड़ प्रचार अभियान के बावजूद उम्मीदवारों को अपनी सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

पोषण विशेषज्ञों ने कहा कि गर्मी में प्रचार कर रहे उम्मीदवारों को अपने शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनाए रखनी चाहिए और अनियमित खानपान से बचना चाहिए. हालांकि, अपने चिकित्सकों की सलाह की वजह से कई उम्मीदवार सतर्क हैं, लेकिन आप के संयोजक केजरीवाल उनमें से नहीं हैं.

 

केजरीवाल के एक करीबी सहयोगी ने बताया, “उनकी दिनचर्या बिगड़ गई है. यहां तक कि वह अपना इंसुलिन भी समय पर नहीं ले पा रहे हैं. उनके लिए यह तूफानी प्रचार श्रृंखला है, जिससे उन्हें खाने तक का समय नहीं मिल रहा.”

 

सहयोगी ने बताया, “केजरीवाल योग करने या ध्यान लगाने में असमर्थ हैं, जिसे उन्होंने शुरुआत में ईमानदारी से किया.”

वाराणसी में 12 मई को चुनाव होंगे.

 

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की मुख्य आहार विशेषज्ञ शिल्पा ठाकुर ने बताया, “गर्मियों में प्रचार अभियान चला रहे उम्मीदवारों के लिए अपने शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखना जरूरी है. उन्हें रोजाना कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए.” लेकिन सभी उम्मीदवार केजरीवाल जैसे नहीं हैं.

 

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अमर सिंह गुर्दा प्रत्यारोपण करा चुके हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं को फिट बनाए रखने के लिए पोषणयुक्त भोजन और अधिक तरल पदार्थ लेने की कसम खाई हुई है. सिंह फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार हैं.

 

अमर सिंह ने बताया, “व्यापक चुनाव प्रचार अभियान उम्मीदवार की सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकते हैं. अनिश्चित प्रचार कार्यक्रम, अनियमित खानपान की आदतें और पर्याप्त नींद की कमी की वजह से यह जरूरी है कि वे अपना पर्याप्त ध्यान रखें और खाना सही से खाएं.”

 

अमर सिंह के निर्वाचन क्षेत्र में 24 अप्रैल को चुनाव होना है.

 

वहीं, क्रिकेटर-नेता एवं टोंक-सवाई माधोपुर से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि उन्होंने हमेशा पौष्टिक खाने में यकीन रखा है.

 

अजहरुद्दीन के निर्वाचन क्षेत्र में 24 अप्रैल को चुनाव होना है. उन्होंने बताया, “चूंकि इन दिनों मुझे बहुत काम करना पड़ रहा है इसलिए मैं बराबर तरल पदार्थ ले रहा हूं..मैं हल्का आहार ले रहा हूं, जो मुझे ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने में मदद करता है.”

 

10 चरणों में होने वाले 16वें लोकसभा चुनाव की शुरुआत सात अप्रैल से हुई है. चुनाव के नतीजे 16 मई को घोषित होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: केजरीवाल मधुमेह के मरीज, इंसुलिन लेने का समय नहीं
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017