केजरीवाल में ‘‘परिपक्व’’ शासन क्षमता का अभाव: किरण बेदी

By: | Last Updated: Saturday, 11 January 2014 1:33 PM

नई दिल्ली: पूर्व टीम अन्ना सदस्य किरण बेदी ने ‘जनता दरबार’ के आयोजन पर दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की आलोचना करते हुए उनपर आरोप लगाया कि उनमें ‘‘परिपक्व’’ शासन क्षमता का अभाव है.

 

किरण ने कहा, ‘‘सभी अच्छे शासन लोक सुनवाई आयोजित करते हैं. अनेक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और नौकरशाहों ने लोक सुनवाई की है. इसमें लसमयतालिका तरीका और निश्चित रूप से खुलापन होता है. यह सड़कों पर या छतों पर आयोजित नहीं होती है.’’

 

पूर्व पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘यह उनके दफ्तरों में आयोजित की जाती है. सो, लोक सुनवाई अच्छे शासन का एक हिस्सा है, लेकिन इसमें कोई तरीका होता है, कोई उद्देश्य होता है और इसके लिए कोई जगह होती है.’’ किरण ने कहा, ‘‘इसलिए मैं समझती हूं कि यह सब परिपक्व शासन क्षमता का मामला है, यह अनुभवी शासन का भी मामला है, जो मैं समझती हूं कि नहीं है्र.

 

पूर्व पुलिस अधिकारी किरण केजरीवाल के साथ काम कर चुकी हैं और 2011 के जनलोकपाल आंदोलन में दौरान दोनों टीम अन्ना का हिस्सा थे. लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए.

 

‘आम आदमी पार्टी’ :आप: सरकार की ओर से दिल्ली सचिवालय के सामने लगाए गए पहले जनता दरबार में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए हजारों लोगों के आने से मची अफरातफरी के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीच में ही वहां से निकलना पड़ा. मुख्यमंत्री और उनका मंत्रिमंडल लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए जहां इकट्ठा हुआ, वहां भारी भीड़ जमा हो गयी. पुलिस का अनुमान है कि सचिवालय के सामने करीब 50,000 लोग आए.

 

दिल्ली पुलिस और सशस्त्र सीमा बल :एसएसबी: कर्मियों को भीड़ को संभालने में बहुत मशक्कत करनी पड़ी. कुछ जगहों पर तो लोगों ने अवरोधक ही तोड़ डाले. लाकात के लिए उमड़ पड़ी भीड़ के कारण केजरीवाल को बैठक बीच में ही छोडकर निकलना पड़ा.

 

केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने सोचा भी नहीं था कि आज इतने लोग आएंगे. उन्हें संभालना कठिन हो रहा था..’’ उन्होंने कहा ‘‘हमें इंतजाम और दुरूस्त करने होंगे. अगर मैं वहां से नहीं हटता तो भगदड़ मच सकती थी. हर कोई मुझसे मिलना चाहता था. हमें व्यवस्था दुरूस्त करनी होगी ताकि ऐसी स्थिति दोबारा न आए.’’ लोगों की समस्याएं सुनने के लिए इन्द्रप्रस्थ एक्सटेंशन में हुई बैठक में दिल्ली सरकार का पूरा मंत्रिमंडल मौजूद था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: केजरीवाल में ‘‘परिपक्व’’ शासन क्षमता का अभाव: किरण बेदी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017