क्या खतरे में है आपका फ्लैट ?

By: | Last Updated: Friday, 13 June 2014 3:00 PM

नई दिल्ली: मुंबई की कैंपा कोला सोसायटी ओर नोएडा में पक्षी विहार की वजह से फंसे हजारों घर की वजह से सवाल उठ रहे हैं. क्या कहीं आपका फ्लैट तो खतरे में नहीं है ? ऐसे में किसी खतरे से बचने के लिए फ्लैट खरीदने से पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतें .

 

 

क्या खतरे में है आपका फ्लैट ?

 

दिल्ली से सटे नोएडा के ओखला पक्षी विहार की वजह से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने फैसला सुनाया है कि ओखला पक्षी विहार के 10 किमी के दायरे में चल रहे निर्माण को कंपलिशन सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा . फैसले की वजह से 25 हजार से ज्यादा लोगों को घर मिलना फिलहाल मुश्किल हो गया है . 

 

ओखला पक्षी विहार के 10 किमी के दायरे में 49 प्रोजेक्ट्स हैं. जिसमें से 7 प्रोजेक्ट्स पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है 49 में से 15 प्रोजेक्ट्स ऐसे हैं जिन्हें कंपलीशन सर्टिफिकेट मिल चुका है. जबकि बचे हुए 27 प्रोजेक्ट्स में से 25 प्रोजेक्ट्स को पर्यावरण से मंजूरी मिल चुकी है.  और दो प्रोजेक्ट्स 6000 और 8000 स्कवायर मीटर के हैं इसलिए इन्हें पर्यावरण से मंजूरी की जरूरत नहीं है.

 

 

अब आखिरी फैसला केंद्र सरकार को लेना है. लेकिन पूरी प्रक्रिया में लोगों के घर के सपने पर तलवार लटक गई है. मुंबई का कैंपा कोला कंपाउंड सबके सामने है.. इन दोनों ही फैसलों ने सवाल खड़े कर दिए हैं कि घर लेने से पहले आखिर कौन सी जानकारियां जुटाई जाएं ताकि सपनों के घऱ में सुकून से जिंदगी बिताई जा सके. आखिर किस तरह किसी बिल्डर या फ्लैट के बारे में जरूरी जानकारी मिल सकती है. 

 

हालांकि जानकार ये भी मानते है की इन सारे कामो में बहुत वक्त लगता है ऐसे में एक सिंगल विंडो सिस्टम होना चाहिए जिससे बिल्डर्स से लेकर ग्राहक ये चेक कर सकें की प्रॉपर्टी ठीक है या नहीं .

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: क्या खतरे में है आपका फ्लैट ?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017