क्या वाकई चुनावी लाभ के लिए वाड्रा के नाम का इस्तेमाल हो रहा है ?

By: | Last Updated: Tuesday, 29 April 2014 2:01 PM
क्या वाकई चुनावी लाभ के लिए वाड्रा के नाम का इस्तेमाल हो रहा है ?

नई दिल्ली. कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने रॉबर्ट वाड्रा का बचाव करते हुए सवाल उठाया है कि अगर उन्होंने कुछ गलत किया है तो फिर राजस्थान सरकार ने अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की है? जवाब में राजस्थान सरकार ने जांच, कमेटी और चुनाव आचार संहिता की बात कही है . लेकिन जब एबीपी न्यूज ने पूरे मसले पर कानूनी जानकारों से राय ली तो एक नई कहानी सामने आयी . देखिए क्या पूरा मामला है?

 

क्या वाकई चुनावी लाभ के लिए वाड्रा के नाम का इस्तेमाल हो रहा है ? इस सवाल के तमाम पहलुओं की पड़ताल से पहले जानते हैं कि बीजेपी राजस्थान में रॉबर्ट वाड्रा पर क्या आरोप लगा रही है.

 

राजस्थान में 1973 के सीलिंग एक्ट के मुताबिक कोई शख्स अधिकतम 175 एकड़ रेतीली भूमि खरीद सकता है लेकिन बीजेपी का आरोप है कि रॉबर्ट वाड्रा ने 2009 तक वहां पर करीब 1634 हैक्टेयर जमीन खरीदी थी.

वाड्रा के बचाव में दिग्विजय सिंह ने उठाया सवाल, वसुंधरा ने अब तक क्यों नहीं कार्रवाई?

इसी सीलिंग एक्ट को आधार बनाकर बीजेपी आरोप लगा रही है कि रॉबर्ट वाड्रा ने राजस्थान में तय सीमा से ज्यादा जमीन खरीदी है . लेकिन साल 2010 में गहलोत सरकार से पारित एक कानून की वजह से वाड्रा पुराने सीलिंग एक्ट के दायरे से बाहर निकल गए.

 

सरकार की अनुमति से ज्यादा जमीन खरीद सकता है और पहले से खरीद रखा हो तो उसे भी नियमित करा सकता है.

 

यहां पर गहलोत सरकार की नीति और नीयत पर सवाल जरुर उठ सकता है लेकिन पहली नजर में वाड्रा पर कोई कानूनी मामला बनता नहीं दिख रहा है . अब जांच के बाद ही पता चलेगा कि उन पर कोई सिविल या क्रिमिनल मामला बनता है या नहीं . शायद इसी पहलू को ध्यान में रखकर दिग्विजय सिंह सवाल उठा रहे हैं कि वसुंधरा सरकार तीन महीने से उन पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है .

 

राजस्थान सरकार जांच, आयोग और चुनाव आचार संहिता का हवाला दे रही लेकिन चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना है कि चुनाव आचार संहिता ऐसे मामलों में कानूनी कार्रवाई पर रोक नहीं लगाती है .

 

बीजेपी और कांग्रेस की इस राजनैतिक कुश्ती के बीच अरविंद केजरीवाल का दावा है कि वाड्रा और अदाणी के नाम पर जो चुनावी खेल चल रहा है वह फिक्स है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: क्या वाकई चुनावी लाभ के लिए वाड्रा के नाम का इस्तेमाल हो रहा है ?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017