खिड़की में स्थानीय लोगों में गुस्सा, जगह बदल रहे हैं अफ्रीकी

By: | Last Updated: Saturday, 1 February 2014 12:46 PM
खिड़की में स्थानीय लोगों में गुस्सा, जगह बदल रहे हैं अफ्रीकी

नई दिल्ली:  दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर का खिड़की एक्सटेंशन इलाका कॉलेज, यूनिवर्सिटी, अस्पताल से नजदीक होने और कम कीमत में किराए के मकान की सुविधा के कारण कई सालों से अफ्रीकी प्रवासियों का निवास रहा है.

 

लेकिन आज विदेशी नागरिकों के पसंदीदा इलाके खिड़की में परिस्थितियां बदल गई हैं. कुछ दिनों पहले एक मंत्री द्वारा नशा व्यापार एवं वेश्यावृति को लेकर विवादित छापामारी की घटना के बाद से यहां रह रहे अफ्रीकी मूल के लोगों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं. खिड़की एक्टेंशन में रह रहे अफ्रीकी मूल के विद्यार्थी, इलाज के लिए आए मरीज और छोटे व्यवसायी स्थानीय लोगों के गुस्से, बैर भाव और नस्लीय भेदभाव के कारण यहां से जगह खाली करने लगे हैं.

 

आम आदमी पार्टी (आप) के मंत्री सोमनाथ भारती ने कुछ दिनों पहले खिड़की एक्सटेंशन में आधी रात को एक मकान पर छापा मारा था. उनका कहना था कि यहां रहने वाले अफ्रीकी प्रवासी नशा व्यापार और वेश्यावृति के धंधे में संलिप्त हैं और वह उन्हें रंगे हाथ पकड़ना चाहते थे. नाइजीरिया और युगांडा सहित कई और अफ्रीकी देशों के नागरिक इस इलाके में रहते हैं.

 

छापामारी की इस घटना की भारत विदेश मंत्रालय, महिला संगठन और विद्यार्थियों के समूहों ने कड़ी निंदा की. सोमनाथ भारती को दिल्ली के कानून मंत्री के पद से बर्खास्त किए जाने की भी मांग उठी.

 

दूसरी तरफ, खिड़की एक्सटेंशन के स्थानीय निवासी भारती का समर्थन और इलाके में रह रहे अफ्रीकी प्रवासियों का विरोध कर रहे हैं. एक स्थानीय निवासी नजीन अहमद ने कहा कि भारती ने कुछ गलत नहीं किया है. अहमद ने आईएएनएस से कहा, “यहां रह रहे अफ्रीकी समुदाय के लोगों को उनके गलत काम की वजह से ही शक की निगाह से देखा जाता है.”

 

इधर, खिड़की एक्टेंशन में खुद का छोटा रेस्तरां चलाने वाली अफ्रीकी महिला ने आईएएनएस को बताया, “स्थानीय लोग हमारे प्रति बैर भाव रखने लगे हैं. मेरे मकान मालिक ने मेरे फ्लैट में पानी की आपूर्ति बंद कर दी है. पीने का पानी बिक्री करने वाले हमसे ज्यादा पैसे लेते हैं.”

 

इलाके के कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अफ्रीकी लोग वैसे तो अच्छे किराएदार होते हैं और अपने काम से काम रखते हैं. बस पार्टी करने और शराब पीने के बाद वे उग्र हो जाते हैं. नशा सेवन भी इसका एक कारण हो सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: खिड़की में स्थानीय लोगों में गुस्सा, जगह बदल रहे हैं अफ्रीकी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017