गणतंत्र दिवस पर वीरता का सम्मान,  200 नक्सलियों से लोहा लेने वाले शहीद प्रसाद बाबू को अशोक चक्र

By: | Last Updated: Sunday, 26 January 2014 6:02 AM
गणतंत्र दिवस पर वीरता का सम्मान,  200 नक्सलियों से लोहा लेने वाले शहीद प्रसाद बाबू को अशोक चक्र

नई दिल्ली. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ठीक 10 बजे तिरंगा फहराया. इसके बाद राष्‍ट्रपति ने शहीद श्री प्रसाद बाबू को अशोक चक्र प्रदान किया, जो 200 नक्‍सलियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे.

 

श्री प्रसाद बाबू के पिता जी को अशोक चक्र राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा दिया गया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस बार 368 जवानों के लिए वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इसमें तीन कीर्ति और 10 शौर्य चक्र शामिल हैं.

 

 आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यहां रविवार को 65वें गणतंत्र दिवस के मौके पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों की मौजूदगी में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित दी.

 

प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी और मौजूद अन्य गणमान्यों ने दो मिनट का मौन रखा.

 

सिंह ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के लिए सलामी मंच का रुख करने से पूर्व आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर किए. गणतंत्र दिवस समारोह में सिंह के जापानी समकक्ष शिंजो अबे मुख्य अतिथि हैं.

 

गौरतलब है कि  देश के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया गया है . इनमें कमल हासन, विद्या बालन, परेश रावल के साथ ही लिएंडर पेस, डॉ आर माशेलकर और अशोक चक्रधर के नाम हैं .

 

पद्म विभूषण सम्मान साइंस और इंजीनियरिंग के लिए रघुनाथ ए माशेलकर को और योग से बी के एस आयंगर को दिया गया है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: गणतंत्र दिवस पर वीरता का सम्मान,  200 नक्सलियों से लोहा लेने वाले शहीद प्रसाद बाबू को अशोक चक्र
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017