चीन में बनी पिचकारी, टोपी और गुलाल से सजे बाजार

By: | Last Updated: Friday, 14 March 2014 3:26 AM
चीन में बनी पिचकारी, टोपी और गुलाल से सजे बाजार

लखनऊ: होली के त्योहार पर धूम मचाने के लिए राजधानी के थोक बाजार से लेकर शहर के हर चौराहे पर रंग-बिरंगी पिचकारियों और अबीर गुलाल के बाजार सज गए हैं. बाजारों में लगी पिचकारियों में सबसे ज्यादा चीन निर्मित पिचकारियों की मांग है, क्योंकि पिचकारी बनाने वाली कंपनियों ने बच्चों की पसंद का खूब ख्याल रखा है.

पिचकारी बच्चों के पसंदीदा कार्टून चैनल के पात्रों पर भी बनाई गई है. इन पिचकारियों में मिक्की माउस, डोनाल्ड डक सहित कई प्रकार के कार्टून चरित्रों के मुखौटों को भी पिचकारियों का रूप दिया गया है. व्यापारी सुरेश छबलानी बताते हैं कि इस बार भी पिचकारियों में सबसे ज्यादा प्लास्टिक की पिचकारियां आई हैं. इन पिचकारियों की खास बात यह है कि अधिकतर पिचकारियों में एक बेल्ट लगी हुई है, जिससे बच्चे उसे आराम से टांग सकें.

 

एक समय था कि सिर्फ स्टील के स्पेंकर और पीतल की पिचकारी से लोग होली खेलते थे, लेकिन अब तो उनका प्रचलन ही समाप्त हो गया है. इस बार बाजार में आई पिचकारियों की कीमत सौ रुपये से लेकर बारह सौ रुपये तक की है.

 

वहीं होली पर सबसे ज्यादा अबीर और गुलाल की मांग रहती है. इसके चलते कई कंपनियों इस बार भी कई प्रकार के खुशबू वाले हर्बल गुलाल बाजार में उपलब्ध है. इन हर्बल गुलालों के आधा किलो से लेकर एक किलो के पैकेट बाजार में उपलब्ध हैं. गुलाल अबीर के अलावा गुलाबी, हरा नीला, बैगनी सहित कई प्रकार के गीले व सूखे रंग भी बाजार की शोभा बढ़ा रहे हैं.

पिछले साल के मुकाबले कीमतों में बढ़ोतरी (रुपये में)-

 

पिचकारी पिछले वर्ष – इस वर्ष

 

केकड़ा गन 65 -85

 

वाटर गन छोटी 170 -200

 

टार्च कलर पिचकारी 30 -50

 

डोरेमान बड़ी 500 -650

 

डोरेमान छोटी 160 -190

 

मछली पिचकारी -20

 

होली पर पहनी जाने वाली कैप

 

सूती कैप 6 -12

 

बेबी हैट 25 -30

 

साधारण कैप 50 -65

 

चाइनीज हैट 60 -70

 

अबीर गुलाल :

 

हरा गुलाल 15 -20

 

हर्बल गुलाल 10 -15

 

ब्रांडेड गुलाल 60 -70

 

खुला गुलाल 10 -12

 

रंगों के पैकेट

 

खुला रंग 18 -25

 

हर्बल रंग 10 -15

 

ब्रांडेड रंग 12 -15

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चीन में बनी पिचकारी, टोपी और गुलाल से सजे बाजार
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Holi market
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017