चुनाव नहीं लड़ेंगे चिदंबरम, बेटे को मिला कांग्रेस का टिकट

By: | Last Updated: Friday, 21 March 2014 3:24 AM
चुनाव नहीं लड़ेंगे चिदंबरम, बेटे को मिला कांग्रेस का टिकट

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. पार्टी ने उनके लोकसभा क्षेत्र शिवगंगा से बेटे कार्ती को उम्मीदवार घोषित किया है. कांग्रेस ने आज कार्ती और गुलाम नबी आजाद सहित कुल 50 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की.

 

उम्मीदवारी का ऐलान होने के ठीक बाद कार्ती ने कहा, ‘‘मेरे पिता ने नौ चुनाव लड़े हैं और ऐसे में यह अलग होने का वक्त है. निश्चित तौर पर वह राजनीति से संन्यास नहीं ले रहे हैं.’’ कांग्रेस ने आज जिन 50 उम्मीदवारों की सूची जारी की उनमें केंद्रीय मंत्री आजाद, कार्ती तथा मणिशंकर अय्यर और दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण के नाम प्रमुख हैं. दक्षिणी दिल्ली से रमेश कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को टिकट मिला है. ये दोनों इन्हीं क्षेत्रों से मौजूदा सांसद हैं. अब पार्टी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

 

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह को मध्य प्रदेश के विदिशा से उम्मीदवार बनाया गया है. यहां से भाजपा की वरिष्ठ नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज सांसद हैं. सिंह के दामाद प्रांजयदित्य सिंह परमार के स्थान पर गुजरात की पंचमहल सीट से रामसिंह परमार को टिकट दे दिया गया है. उनके दामाद का नाम कांग्रेस की दूसरी सूची में था.

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर को उनकी पारंपरिक सीट मैयलादुथुरई से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि आर प्रभु को कोयम्बटूर से टिकट मिला है.

 

कांग्रेस महासचिव मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आजाद को जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. यहां से मौजूदा सांसद लाल सिंह के नाम पर विधान परिषद के सीट के लिए विचार किया जाएगा.

 

जद-यू से निष्कासित सांसद पूर्णमासी राम को बिहार के गोपालगंज से उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले इस सीट पर दिलीप कुमार मांझी को टिकट मिला था. पूर्णमासी राम कल ही कांग्रेस में शामिल हुए थे.

 

कांग्रेस ने बिहार की दो और सीटों पर अपने उम्मीदवार बदले हैं. हाजीपुर से प्रतिमा कुमारी के स्थान पर संजीव प्रसाद टोनी तथा पटना साहिब से राजकुमार राजन की जगह कुणाल सिंह को उम्मीदवार घोषित किया गया है.

 

मध्य प्रदेश में भिंड :सु: से कांग्रेस ने इमरती देवी को उम्मीदवार घोषित किया है. इस सीट से पहले भगीरथ प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया था, लेकिन उम्मीदवार बनने के बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. इससे कांग्रेस को यहां खासी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी. चौथी सूची में कई मौजूदा सांसदों के नाम शामिल हैं. तमिलनाडु से माणिक टैगोर को फिर टिकट दिया गया है. राज्य में कांग्रेस इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस महासचिव के. जयकुमार को तेंकासी तथा ईवीकेएस ईलानगोवन को तिरपुर से उम्मीदवार बनाया गया है.

 

उत्तर प्रदेश की फिरोजाबाद सीट से अतुल चतुर्वेदी को टिकट मिला है. इस सीट से राज बब्बर सांसद हैं, लेकिन वह इस चुनाव में गाजियाबाद से किस्मत आजमा रहे हैं. योग गुरू बाबा रामदेव की धुर आलोचक आचार्य प्रमोद कृष्णन को संभल से टिकट मिला है.

 

गुजरात की शंकर सिंह वाघेला सरकार में मंत्री रहे किरीट पटेल गांधीनगर से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. इस सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ रहे हैं. मदन लाल शर्मा को जम्मू से उम्मीदवार बनाया गया है.

 

कांग्रेस अब तक कुल 364 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है.

 

कांग्रेस के 50 उम्मीदवारों की सूची में किसे कहां से मिला टिकट-

बिहार में गोपालगंज (सु) से पूर्णमासी राम, हाजीपुर (सु) संजीव प्रसाद टोनी और पटना साहिब से कुणाल सिंह को टिकट मिला है. कांग्रेस ने दक्षिणी दिल्ली से रमेश कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को एक बार फिर चुनावी मैदान में उतारा है.

 

गुजरात में पाटन से भवसिंह राठौड़, गांधीनगर से किरीट पटेल, अमरेली से वीरजीभाई थुमर और पंचमहल से रामसिंह परमार को टिकट दिया गया है.

 

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट से सेरिंग साम्फेल, उधमपुर से गुलाम नबी आजाद, जम्मू से मदनलाल शर्मा तथा मध्य प्रदेश में भींड :सु: से इमरती देवी एवं विदिशा से लक्ष्मण सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है.

 

ओडिशा में बारगढ़ से संजय भोई, भद्रक :सु: से संग्राम जेना और जगतसिंहपुर :सु: से बीबू प्रसाद तराई को टिकट दिया गया है.

तमिलनाडु में शिवगंगा से कार्ती, चेन्नई मध्य से सीडी मेयप्पन, श्रीपपमुम्बुदूर से अरूलानबारासू, कांचीपुरम :सु: से पी विश्वनाथन, आराक्कोनम से नाएसे राजेश, वेल्लोर से जे विजय एलनचेजियान, तिरूवन्नामलई से ए. सुब्रमण्यम, अरानी से डॉक्टर एमके विष्णु प्रसाद, कल्लाकुरिची से आर देवदास, सलेम से मोहन कुमारमंगलम और नामक्कल से जीआर सुब्रण्यम को उम्मीदवार बनाया गया है. कांग्रेस तमिलनाडु में ही इरोड से पी गोपी, तिरूप्पुर से ईवीकेएस इलांगगोवान, नीलगिरीस :सु: से पी गांधी, कोयम्बटूर से आर प्रभु, डिंडीगुल से एनएसवी चित्तन, तिरूचिरपल्ली से चारूबाला थोनदैमन, पेरमबालूर से ए राजशेखरन, कुड्डालोर से केएस अलागिरी, चिदंबरम:सु: से डॉक्टर पी वल्लल पेरूमन, मैलादुथुरई से मणिशंकर अय्यर, नागपट्टनम :सु: से टीएपी सेंथिलपांडियन और थानजावूर से डॉक्टर टी कृष्णास्वामी वेंदय्यर को टिकट दिया है.

 

दक्षिण भारत के इसी राज्य में मदुरै से टी एन भरत नचियप्पन, थेनी से जेएम हारून राशिद, विरूद्धनगर से मणिका टैगोर, रामनाथपुरम से एस थिरूवनावुक्करसर, थुथूकुद्दी से एपीसीवी शानुमगम, टेंकासी :सु: डॉक्टर के जयकुमार और तिरूनेवेली से एस एस रामसुब्बू को उम्मीदवार बनाया गया है.

 

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के सम्भल से आचार्य प्रमोद कृष्णन, फिरोजाबाद से अतुल चतुर्वेदी एवं चंदौली से सतीश बिंद को कांग्रेस ने टिकट दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चुनाव नहीं लड़ेंगे चिदंबरम, बेटे को मिला कांग्रेस का टिकट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Related Stories

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का दावा: कांग्रेस
RBI ने नहीं पूरी की नोटों की गिनती तो पीएम ने कैसे किया 3 लाख करोड़ वापस आने का...

नई दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वाधीनता दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम...

'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं क्या...?
'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त किए गए कपिल मिश्रा ने सीएम अरविंद केजरीवाल...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. रिश्तों में टकराव के लिए चीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. http://bit.ly/2vINHh4  मंगलवार को...

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान
दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान

नई दिल्ली: दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में तेज रफ़्तार स्पोर्ट्स बाईक से एक्सिडेंट का बड़ा मामला...

कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता
कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता

बेंगलुरू: कर्नाटक में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी अब से शुरू हो गई है. इसी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017