जेईई (मेन) परीक्षा में 14 लाख छात्र शामिल

By: | Last Updated: Monday, 7 April 2014 3:52 AM
जेईई (मेन) परीक्षा में 14 लाख छात्र शामिल

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा रविवार को आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य)-2014 में करीब 14 लाख छात्र ने हिस्सा  लिया. इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और भारत में केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित अन्य इंजिनियरिंग शिक्षा संस्थानों में दाखिला मिलेगा.

 

परीक्षा देशभर के 150 केंद्रों पर हुई और इसका परिणाम तीन मई को आएगा. यह पत्र आधारित ऑफलाइन परीक्षा थी. ऑनलाइन परीक्षा 9,11 और 12 अप्रैल को होगी. परीक्षा के बाद एक परीक्षार्थी यश राज जैन ने कहा, “आज की परीक्षा बहुत आसान थी. मुझे 120 से अधिक अंक आने की उम्मीद है.”

 

एक अन्य परीक्षार्थी बॉबी सिंह ने कहा कि उसे गणित विषय के प्रश्न कठिन लगे लेकिन अन्य विषयों के प्रश्न आसान लगे. मोहित शर्मा ने कहा, “रसायन विज्ञान और भौतिकी के प्रश्न आसान थे, लेकिन गणित के प्रश्न कठिन थे.” एफआईआईटीजेईई के विशेषज्ञ रमेश बटलिश ने कहा कि जेईई (मुख्य) के प्रथम पत्र में उत्तीर्ण होने वाले विविध श्रेणियों के सिर्फ शीर्ष 1,50,000 छात्रों को जेईई (एडवांस्ड) में शामिल होने का अवसर मिलेगा.

 

उन्होंने कहा, “समकक्ष 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप 20 पर्सेंटाइल के दायरे में आने वाले और जेईई (एडवांस्ड) पास करने वाले परीक्षार्थियों को भी आईआईटी की प्रतिभा सूची में शामिल किया जाएगा.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: जेईई (मेन) परीक्षा में 14 लाख छात्र शामिल
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017