टिकट, ब्लैक ब्यूटी- इंडियन मुजाहिदीन के कोड वर्ड

टिकट, ब्लैक ब्यूटी- इंडियन मुजाहिदीन के कोड वर्ड

By: | Updated: 02 Apr 2014 06:19 AM

नई दिल्ली: टिकट, रिजर्वेशन, एजेंसी, इलायची, ब्लैक ब्यूटी : इस तरह के करीब 70 कोड वर्ड हैं जिन्हें इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी देश में हमले के लिए साजिश रचने के दौरान इंटरनेट पर चैटिंग के दौरान उपयोग करते हैं.

 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह खुलासा पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए इंडियन मुजाहिदीन के सरगना तहसीन अख्तर उर्फ मोनू से पूछताछ में हुई है. अख्तर को बम बनाने में विशेषज्ञ उसके सहयोगी जिया उर रहमान उर्फ वकास को राजस्थान के पास भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार किया गया.

 

एक पुलिस अधिकारी ने नाम न जाहिर होने देने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, "इस तरह के कोड वर्ड आतंकवादी ईमेल अथवा चैटिंग के दौरान उपयोग करते हैं जिससे पहचान जाहिर न हो."

 

सूत्र ने कहा कि आतंकवादियों के पास हर चीज के लिए कोड वर्ड हैं. चाहे वह अत्याधुनिक हथियार, शहर, राज्य, देश अथवा जांच एजेंसी ही क्यों न हो. इतना ही नहीं आतंकवादियों को भी गुप्त नाम से पुकारा जाता है.

 

सूत्र ने कहा, "दिल्ली को वे शाम, मुंबई को गांव, पुणे को मेट्रो, गुजरात को जेजु और इंडिया को इंड के नाम से बुलाते हैं."

 

इसी तरह एजेंसी के नाम रखे गए हैं. पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस को 'एजेंसी', भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी को 'एन आई', सिमी को 'ब्लैक ब्यूटी' और अल कायदा को 'वाघ' नाम से बुलाया जाता है.

 

इसी तरह कुछ अन्य मजेदार कोड वर्ड हैं. पिस्तौल के लिए टिकट या चालू, विस्फोटक के लिए कालुंगी, एके-47 के लिए रिजर्वेशन और डेटोनेटर के लिए इलायची शब्द का प्रयोग किया जाता है.

 

सूत्र ने बताया कि इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक सदस्यों में से एक इकबाल भटकल को 'बेबू', उसके भाई रियाज भटकल को 'चाटा' नाम दिया गया है. इसी तरह पिछले साल अगस्त में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया यासीन भटकल को 'जेजे' या 'टीबी' नाम दिया गया है. यानी इन दिनों न्यायिक हिरासत में है.

 

इसी तरह पुलिस को यह जानकारी देने वाले और हाल में गिरफ्तार किए गए तहसीन अख्तर को 'हास' या 'हाजिस' नाम दिया गया है जबकि उसके साथी रहमान को 'जाद' नाम से पुकारा जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story चोरी के बाद अब नीरव की सीनाजोरी, कहा- मामला पब्लिक कर बैंक ने पैसे वापसी के सारे रास्ते बंद किए