ट्रेन छूटने पर अब वापस नहीं मिलेंगे पैसे

By: | Last Updated: Wednesday, 26 February 2014 4:57 AM

नई दिल्ली: एक मार्च से ट्रेन में अकेले और ग्रुप में यात्रा करने वालों को अब टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा. अगर आप ट्रेन में सवार नहीं हो पाते हैं तो नए नियमों के तहत आपको आपके पैसे वापस नहीं मिलेंगे. रेलवे ने अपने पब्लिक रिजर्वेशन सिस्टम में रिफंड लौटाने वाली स्कीम में नये नियम लागू कर दिये हैं. यह नियम ई-टिकट या काउंटर टिकटों दोनों पर लागू होगा.

इसके अलावा इन नए नियमों के मुताबिक पीआरएस काउंटर से टिकट खरीदने वाले यात्री चार्ट तैयार होने के बाद कंफर्म या आरएसी टिकट रद्द नहीं करा सकेंगे.

 

इतना ही नहीं, यदि कोई ग्रुप में रेल टिकट लेकर यात्रा कर रहा है तो ग्रुप में गैरहाजिर यात्री का टिकट भी कैंसिल नहीं होगा और न ही किराया वापस मिलेगा.

पहले ग्रुप टिकट खरीदने पर कुछ यात्रियों के न रहने पर टीटी की रिपोर्ट पर किराया वापस कर दिया जाता था, लेकिन अब बोर्ड ने फैसला लिया है कि ऎसे मामलों में टिकट कैंसल नहीं किया जाएगा और न ही कोई किराया वापस होगा.

 

सेंट्रल रेलवे के सीनियर जिवीजनल कमर्शियल मैनेजर डॉक्टर सुमंत ने बताया कि 21 फरवरी को रेलवे बोर्ड ने सभी जनरल मैनेजरों को एक मार्च से नए नियमों को लागू करने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है.

 

कम्प्यूटर कोचिंग रिफंड स्कीम में आंशिक बदलाव के साथ रेलवे ने यह फैसला किया है कि ग्रुप में या अकेले ट्रेन में सवार न हो पाने वाले यात्रियों को अब काउंटरों पर रिफंड नहीं मिलेगा.

 

इस प्रक्रिया के तहत सिर्फ उन्हीं लोगों को रिफंड मिलेगा जिनका रिजर्वेशन है या लोअर क्लास में आरएसी टिकट है. एसी कोच में फेलियर, ट्रेन की यात्रा में लोकशन के बदलाव के चलते यात्रा में बाधा आना, ट्रेन के कैंसल होने की सूरत में ही रिफंड मिलेगा.

 

वेटिंग लिस्ट टिकटों के लिए भी इस प्रक्रिया के तहत रिफंड नहीं दिया जाएगा, बल्कि पहले से मौजूद प्रक्रिया के तहत ही रिफंड मलेगा.

सीआरआईएस से सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने के लिए कहा गया है. रेलवे के स्टाफ को भी इसके लिए सभी जरूरी दिशा-निर्देश दे दिये गए हैं.

 

इससे पहले ये नियम है कि ट्रेन के जाने के दो घंटे बाद तक टिकट कैंसल कराने पर पचास फीसदी पैसा वापस मिल जाता है.  
 

लेकिन झटके के साथ रेलयात्रियों को खुश होने का भी एक मौका है. आगामी एक मार्च से वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को उनके टिकट की मौजूदा स्थिति एसएमएस के जरिए मिल जाएगी.

यदि यात्रा से पहले वेटिंग लिस्‍ट वाले मुसाफिरों का टिकट पक्‍का हो जाता है तो इसकी भी सूचना अब उन्‍हें एमएमएस के जरिए अपने आप मिल जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ट्रेन छूटने पर अब वापस नहीं मिलेंगे पैसे
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017