दिल्ली के नाम रहा एबीपी न्यूज़ का 'बेस्ट सिटी अवॉर्ड'

By: | Last Updated: Tuesday, 11 March 2014 1:27 PM
दिल्ली के नाम रहा एबीपी न्यूज़ का ‘बेस्ट सिटी अवॉर्ड’

 

 

 

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़ के दूसरे ‘बेस्ट सिटी अवार्ड’ का खिताब जीता है दिल्ली ने. दिल्ली ने यह अवार्ड देश के कई बड़े शहरों को पछाड़ते हुए जीता है. यह शहर प्राथमिक शिक्षा, सार्वजनिक परिवहन और स्वास्थ्य सेवाओं के मानक में अव्वल रहा.

 

बेस्ट सिटी अवॉड्स का मिनट दर मिनट ब्यौरा: जब आमिर से नेताओं ने पूछे सवाल 

 

 

दिल्ली की सबसे करीबी टक्कर रही नोएडा, चंडीगढ़, अहमदाबाद, शिमला और विशाखापटनम से, लेकिन सर्वे में यह शहर कई मानकों पर इन शहरों से आगे रहा और आखिरकार खिताब का हक़दार बना.

 

पिछले साल यानी साल 2013 में एबीपी न्यूज़ के पहले ‘बेस्ट सिटी अवार्ड’ का खिताब नागपुर ने जीता था.

 

वीडियो में देखें बेस्ट सिटी ऑवार्ड में किसने मारी बाजी

 

आपको बता दें कि हाउसिंग, साफ-सफाई और स्वच्छता, प्राथमिक शिक्षा, पर्यावरण, नागरिक सेवाएं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली की सप्लाई और स्वास्थ्य सेवाओं के मानकों पर सर्वे के बाद बेस्ट सिटी का चुनाव किया गया है.

 

एबीपी न्यूज़ के पिछले बेस्ट सिटी अवार्ड में भी राजधानी दिल्ली दो श्रेणियों प्राइमरी शिक्षा और अच्छी सड़कों के मामले में दूसरे शहरों पर भारी पड़ी थी.

 

दिल्ली के बाद जिस शहर ने किसी न किसी कैटगरी में अवार्ड जीता उनमें नोएडा, चंडीगढ़, अहमदाबाद, शिमला और विशाखापटनम के नाम शामिल हैं, जिन्हें एक-एक कैटगरी में अवार्ड मिले.

 

बिजली की आपूर्ति के मामले में अहमदाबाद अव्वल रहा तो हाउसिंग के मामले में नोएडा ने बाज़ी मारी. पर्यावरण के मामले में विशाखापटनम सबसे आगे रहा तो बेहतरीन पब्लिक सर्विस के मामले में शिमला ने सबको पछाड़ा.

 

स्टेटवाइज़ बेस्ट सिटी

 

इसके साथ ही राज्यस्तर पर भी बेस्ट सिटी की पहचान की गई.

 

राज्यस्तर पर बिहार में पटना सबसे बेस्ट सिटी साबित हुई तो मध्य प्रदेश में इंदौर ने बाज़ी मारी. इसी तरह राजस्थान में यह मुकाम जयपुर को मिला तो उत्तर प्रदेश में इस खिताब से नोएडा को नवाज़ा गया.

 

अच्छी जिंदगी के पैमाने क्या क्या होते हैं. इस विषय ने अरस्तू और प्लेटो जैसे दार्शनिकों का भी ध्यान खींचा, लेकिन आज के ज़माने में बेस्ट सिटी कहलाने का हकदार कौन शहर होगा इसके लिए हमने कुछ पैमाने तय किए.

 

हमने ये जानने की कोशिश की है कि क्या लोगों के सपनों पर खरा उतर रहा है उनका शहर? कैसा है शहर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट? क्या हर घर में मिलती है बिजली? आशियाने की कीमत आफत तो नहीं? प्राइमरी शिक्षा का हाल तो बेहाल नहीं है?  शहर की तरक्की में क्या पर्यावरण का भी ख्याल रखा जा रहा है?

 

बेस्ट सिटी अवॉर्ड्स- 2014:

 

बेस्ट सिटी: दिल्ली

 

1. हाउसिंग: नोएडा

2. साफ-सफाई और स्वच्छता: चंडीगढ़

3. प्राइमरी शिक्षा: दिल्ली

4. पर्यावरण: विशाखापटनम

5. सार्वजनिक सेवा: शिमला

6. पब्लिक ट्रांसपोर्ट: दिल्ली

7. स्वास्थ्य सेवाएं: दिल्ली

8. बिजली की सप्लाई: अहमदाबाद

9. राज्यस्तर की बेस्ट सिटी: बिहार-पटना

10. राज्यस्तर की बेस्ट सिटी: मध्यप्रदेश- इंदौर

11. राज्यस्तर की बेस्ट सिटी: राजस्थान- जयपुर

12. राज्यस्तर की बेस्ट सिटी: उत्तर प्रदेश- नोएडा

 

अवार्ड समारोह के दौरान रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया और इस शो के मुख्य अतिथि थे आमिर खान.

 

आमिर खान ने कहा कि उनके मुंबई सबसे अजीज शहर है. उनका कहना है वे भावनात्क तौर पर मुंबई से जुड़े हुए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: दिल्ली के नाम रहा एबीपी न्यूज़ का ‘बेस्ट सिटी अवॉर्ड’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017