दुनिया के सबसे बड़े फ्री वाई-फाई जोन के मामले में बिहार ने चीन को पीछे छोड़ा

By: | Last Updated: Thursday, 20 February 2014 7:45 AM

पटना: अगर आप कोई भी ऐसा डिवाईस इस्तेमाल करते हैं जिसमें इंटरनेट काम करता है और आप बिहार की राजधानी पटना में सफर कर रहे हैं तो पटना के अशोक राजपथ पर स्थित एनआईटी-पटना से लेकर अगले शहर दनापुर तक आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी मुफ्त में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

बिहार को हम तमाम तरह की बतों के लिए जानते हैं, इसमें जो बात इस राज्य के लिए सबसे मशहूर है वो ये है कि ये राज्य बहुत गरीब है और पिछड़ा है. लेकिन अब जो बात हम इस राज्य के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो सुनकर शयद आपको उस बात पर यकीन ना हो! इंफॉरमेशन-टेक्नॉलजी की दुनिया में बिहार धमाल मचाने जा रहा है क्योंकि यहां के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने एक समारेह ‘इ-बिहार समिट’ के दौरान राज्य में 20 किलो मीटर लंबे फ्री वाई-फाई जोन का उदघाटन किया और इसी के साथ राज्य ने दुनिया में सबसे लंबे फ्री वाई-फाई जोन का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

 

नीतिश कुमार ने साथ ही साथ ‘शहर निगरानी और डॉयल 100’ जैसी सेवाओं का भी उद्घाटन किया. इस योजना के तहत पटना में अगल-अगल जगहों पर लगाए गए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों ने काम करना शुरू कर दिया. इसी के साथ राज्य डाटा सेंटर भी शुरू किया गया है जो इन कैमरों से लिए गए फुटेज को इकट्ठा कर सुरक्षित रखेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि बिहार के राजगीर में करीब 200 एकड़ में आईटी सिटी बनाया जाएगा. नीतिश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने दो इंफोटेक बिल्डिंगों के लिए भी मंजूरी दे दी है. साथ ही एक इंफोटेक पार्क का भी निर्माण किया जाएगा.

 

मुख्यमंत्री ने आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारियों से देश में रोड-शो कर इस बात को बतान को कहा है कि बिहार जैसे राज्य ने आईटी की क्षेत्र में कितनी प्रगति की है. “हमारा राज्य आईटी के क्षेत्र की नंबर एक पसंद होना चाहिए.” बिहार के फ्री वाई-फाई जोन के बाद दूसरा नंबर चीन के वाई-फाई जोन का आता है जिसकी लंबाई महज 3.5 किलो मीटर है.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: दुनिया के सबसे बड़े फ्री वाई-फाई जोन के मामले में बिहार ने चीन को पीछे छोड़ा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???-??? ???? ?????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017