धोनी की ब्रांड क्षमता आंकने से जब चूक गई जापानी कंपनी

By: | Last Updated: Thursday, 23 January 2014 8:25 AM

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आज दुनिया का सबसे धनवान क्रिकेट खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब एक जापानी कंपनी ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए उनकी कोई कीमत ही नहीं समझी थी. जापान की एक बहुराष्ट्रीय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी तब धोनी के नाम से अच्छी तरह परिचित ही नहीं थी और अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए किसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लोकप्रिय चेहरे की तलाश कर रही थी.

 

धोनी पर ‘माही’ शीर्षक से एक पुस्तक के लोकार्पण के लिए मंगलवार की शाम ओलिव बार एंड किचन में आयोजित एक समारोह में डेंटसू इंडिया के पूर्व उपाध्यक्ष गुल्लू सेन ने समारोह में आए मेहमानों को बताया, “यामाहा के लिए तब वेन रूनी धोनी की अपेक्षा ज्यादा बड़े स्टार थे.”

 

गुल्लू सेन ने बताया कि धौनी को गंवाने की टीस यामाहा और डेंटसू को कई वर्षो बाद महसूस हुई, क्योंकि तब तक धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे चहेते सितारे और तमाम कंपनियों के लिए सबसे पसंददीदा चेहरे बन चुके थे तथा विज्ञापनों के लिए बहुत अधिक मेहनताना लेने लगे थे.

 

सेन ने आगे कहा, “तब हमारे लिए उनकी कीमत कौड़ियों को मोल नहीं थी और हम उनके साथ एक वर्ष के लिए दो लाख रुपये पर भी करार कर सकते थे. अगर हमने ऐसा किया होता तो हम एक ऐसे खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ लेते जो भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनने वाला था.”

 

सेन ने कहा, “विज्ञापन एजेंसियों के लिए अपने ग्राहकों को इस बात का विश्वास दिलाना जरूरी है कि युवा खेल सितारों में निवेश करना कितना लाभदायक है.” कोका कोला इंडिया के वेंकटेश किनी ने भी सेन की इस बात से सहमति जताई और कहा कि विश्व की अग्रणी पेय निर्माता कंपनी कोका कोला लगातार युवा खेल सितारों में निवेश करती आई है.

 

किनी ने कहा, “हम लगातार युवा प्रतिभाओं में निवेश करते आए हैं, और आखिरकार वे सितारे बन गए. इस तरह आप उन्हें अपने साथ जोड़े भी रख सकते हैं. अन्यथा आपको उन्हें कई गुना अधिक कीमत देकर अपने साथ जोड़ना पड़ेगा.” भारतीय टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने भी कंपनियों द्वारा युवा खेल सितारों में निवेश करने की इस नई नीति की सराहना की.

 

धोनी पर लिखी पुस्तक ‘माही: द स्टोरी ऑफ इंडियाज मोस्ट सक्सेसफुल क्रिकेट कैप्टेन’ को पत्रकार शांतनु गुहा रे ने लिखी है, तथा रोली प्रकाशन ने इसे प्रकाशित किया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: धोनी की ब्रांड क्षमता आंकने से जब चूक गई जापानी कंपनी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017