नक्सली हमले में 16 जवान शहीद, गृह मंत्री शिंदे ने जताया अफसोस, कहा-निंदा करते हैं

By: | Last Updated: Tuesday, 11 March 2014 1:47 PM

रायपुर. गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि जवानों की मौत का उन्हें बहुत दुःख है और वह इस हमले कि निंदा करते है. छत्तीसगढ़ के घने जंगली इलाके में मंगलवार को नक्सलियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और पुलिसकर्मियों पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें 16 सुरक्षाकर्मियों और एक ग्रामीण सहित कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने पहले की खबर में बताया था कि रायपुर से लगभग 500 किलोमीटर दक्षिण बस्तर क्षेत्र के सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में कम से कम 20 पुलिसकर्मी शहीद हो गए.

 

ताजा जानकारी के अनुसार, 15 जवान शहीद हुए हैं, जिनमें से 11 सीआरपीएफ के और चार राज्य पुलिस के जवान थे. घटनास्थल से उनके शव बरामद कर लिए गए हैं.

जगदलपुर के पास नक्सलियों का बड़ा हमला, 15 से 20 जवानों के शहीद होने की खबर 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 300 नक्सलवादियों ने सीआरपीएफ के 50-55 जवानों और पुलिस पर जीरम घाटी में घने जंगलों के बीच स्थित सड़क पर घात लगाकर हमला किया.

 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, “घात लगाकर किया गया यह बेहद भीषण हमला था.”

 

उन्होंने कहा कि यह हमला सुकमा जिले में किया गया था, जो संभवत: वही स्थान है जहां पिछले साल मई महीने में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सहित 27 लोगों की हत्या कर दी गई थी.

 

गुप्ता ने कहा कि नक्सलियों के हमले के बाद दोनों तरफ से मुठभेड़ शुरू हो गई. नक्सलियों ने बम से हमला किया, जिससे इलाके से गुजर रहे सुरक्षाकर्मियोंके काफिले के और नुकसान हुआ.

 

पुलिस ने स्वीकारा कि हताहतों की अभी स्पष्ट संख्या पता नहीं चल पाई है और मृतकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है.

 

अभी यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के हमलावर इस दौरान मारे गए हैं या नहीं.

 

अधिकारियों ने कहा कि घटनास्थल पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी भेजे गए हैं लेकिन यह साफ नहीं हो पाया है कि वे घटनास्थल पर कब पहुंचेंगे. हेलीकॉप्टर को भी रवाना किया गया है.

 

सामान्यत: नक्सली सुरक्षाबलों पर हमला कर भागने के लिए उचित तैयारी करते हैं और जंगली इलाके की भौगोलिक स्थिति का फायदा उठाते हैं. ये गरीब जनजातीय बहुल इलाकों में 1980 के दशक से ही सक्रिय हैं.

 

कहा जाता है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) इन इलाकों में समानांतर सरकार चलाते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नक्सली हमले में 16 जवान शहीद, गृह मंत्री शिंदे ने जताया अफसोस, कहा-निंदा करते हैं
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017