नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए तैनात किए गए हैं 6,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी

By: | Last Updated: Monday, 26 May 2014 3:00 AM

नई दिल्ली: देश के 15वें प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. राष्ट्रपति भवन में आज होने वाले शपथ-ग्रहण समारोह में दक्षेस देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 4,000 लोग शामिल होंगे.

 

हर तरफ पैनी नजर रखने के लिए 6,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. गणतंत्र दिवस समारोह की तर्ज पर एक ‘ग्राउंड-टू-एयर’ सुरक्षा प्रणाली भी तैनात की गई है.

 

संयुक्त पुलिस आयुक्त (नई दिल्ली) एम के मीणा ने कहा, ‘‘शपथ-ग्रहण समारोह के लिए हमने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की है. नई दिल्ली जिले में निषेधाज्ञा लगा दी गई है. पूर्ण हवाई सुरक्षा ग्रिड तैनात है. गर्म हवा के गुब्बारों सहित किसी भी हवाई गतिविधि की इजाजत नहीं दी जाएगी. हम आतंकवादी वारदातों के खिलाफ भी चौकस हैं.’’ भारतीय वायुसेना ने आसमान की हिफाजत के लिए एक हवाई रक्षा प्रणाली तैनात की है. विमानरोधी बंदूकें भी गुप्त स्थानों पर लगाई गई हैं. राष्ट्रपति भवन में शाम छह बजे शुरू होने वाले शपथ-ग्रहण से पहले इलाके की सभी उंची-उंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात किए जाएंगे.

 

अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कमांडो के अलावा मोबाइल हिट टीमें, विशेष हथियार एवं तरकीब (स्वाट) टीमें भी तैनात की गई हैं. स्वान दस्तों और बम निरोधक दस्तों ने पहले ही इलाके में चप्पे-चप्पे की तलाशी ले ली है पर कल कई बार ड्रिल दोहराई भी जाएगी. अंदरूनी सुरक्षा घेरे के लिए एनएसजी कमांडो जवाबदेह होंगे. राष्ट्रपति भवन के आसपास नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और सेना भवन जैसी सभी इमारतें दोपहर एक बजे बंद कर दी जाएंगी और फिर सुरक्षा एजेंसियां उनकी तलाशी लेंगी.

 

मीणा ने कहा, ‘‘प्रतिबंधित क्षेत्रों में सिर्फ सरकारी वाहन और उन इलाकों में रहने वाले लोगों को जाने की इजाजत दी जाएगी . कमांडो और स्थानीय पुलिस ट्रैफिक पुलिस के अभियान को मजबूती प्रदान करेंगे . राष्ट्रपति भवन से सभी गणमान्य लोगों के विदा होने तक सुरक्षा घेरा प्रभावी रहेगा .’’ मंगलवार को चलने वाली द्विपक्षीय वार्ता के दौरान सुरक्षा के बारे मीणा ने कहा कि पूरा सुरक्षा अभ्यास किया जा रहा है .

 

मीणा ने कहा, ‘‘मंगलवार तक नई दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू रहेगी .’’ राजपथ, विजय चौक और उसके उत्तरी एवं दक्षिणी फाउंटेन क्षेत्र, साउथ एवेन्यू मार्ग, नॉर्थ एवेन्यू मार्ग, डलहौजी रोड और चर्च रोड की तरफ जाने वाली सड़कें कल शाम चार बजे से रात आठ बजे तक बंद रहेंगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए तैनात किए गए हैं 6,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017