नरेंद्र मोदी से क्या सवाल किया है अरविंद केजरीवाल ने, पूरी चिट्ठी यहां पढ़ें

By: | Last Updated: Friday, 21 February 2014 7:52 AM

दिनांक 21.02.2014

आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी,

गैस घोटाले मामले में श्री मुकेश अंबानी जी के खिलापफ आम आदमी पार्टी सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने तथ्य दर्ज की थी. आरोप है कि यू.पी.ए. सरकार के कुछ मंत्रियों ने श्री मुकेश अंबानी को गलत तरीके से फायदा पहुंचाने की मंशा से गैस के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया. श्री मुकेश अंबानी जी को वर्ष 2000 में तत्कालीन एन.डी.ए. सरकार ने गैस निकालने के लिए कुछ गैस के कुएं दिए थे. अंबानी जी को 17 साल तक 2.3 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से सरकार को गैस देनी थी.

लेकिन बाद में समय-समय पर सरकार पर गलत तरीके से दबाव डालकर श्री मुकेश अंबानी ने गैस के दाम 4 डॉलर प्रति यूनिट से भी ज़्यादा करवा लिए. आरोप है कि इन कुओं से गैस निकालने का खर्च मात्रा 1 डॉलर प्रति यूनिट से भी कम आता है. इसका मतलब केन्द्र सरकार श्री मुकेश अंबानी को 1 डॉलर से भी कम की चीज़ के 4 डॉलर दे रही है. हद तो तब हो गई जब केन्द्र सरकार ने आदेश पारित कर दिए कि 1 अप्रैल 2014 से श्री मुकेश अंबानी को 8 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से गैस के दाम दिए जाएंगे. कहा जा रहा है कि श्री मुकेश अंबानी को इससे सालाना 54,000 करोड़ का नाजायज़ पफायदा होगा. पूरे दिल्ली राज्य का सालाना बजट 40,000 करोड़ होता है. यानि कि सरकार मुकेश अंबानी जी को पूरी दिल्ली के बजट से भी ज्यादा का नाजायज़ पफायदा दे रही है. और ये सारा पैसा हम लोगों की जेब से जायेगा. आखिर क्यों?

 

1 अप्रैल से देश के अंदर त्राहि-त्राहि मच जाएगी. ब्छळ के रेट बहुत बढ़ जाएंगे. पूरे देश के अंदर यातायात महंगा हो जाएगा. इसी गैस से देश में बिजली का उत्पादन होता है, तो बिजली भी बहुत महंगी हो जाएगी. इसी गैस से खाद बनती है, तो खाने-पीने की सभी चीज़ें महंगी हो जाएंगी. आप समझ सकते हैं कि देश में कितनी ज़्यादा महंगाई हो जाएगी. आप और राहुल गांधी जी अभी तक इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? चूंकि आप स्वयं प्रधनमंत्री की कुर्सी के दावेदार हैं, आम आदमी आपसे जानना चाहता है कि यदि आपकी सरकार बनती है तो क्या आप श्री मुकेश अंबानी जी को 8 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से गैस के दाम देंगे या 4 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से देंगे?

 

जब आम आदमी पार्टी सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने इस मामले में श्री मुकेश अंबानी जी के खिलाफ दर्ज की तो भाजपा और कांग्रेस दोनो के वरिष्ठ नेताओं ने उसका घोर विरोध् किया. क्या दोनो पार्टियों के मुकेश अंबानी जी के साथ इतने घनिष्ठ संबंध् हैं?

 

श्री परिमल नाथवानी मुकेश अंबानी की कंपनियों के ग्रुप प्रेजिडेंट हैं. आपकी मदद से वो अभी राज्यसभा के सदस्य बने हैं. इससे लोगों के मन में शक़ पैदा होता है कि आखिर आपकी और आपकी पार्टी के श्री मुकेश अंबानी के साथ क्या रिश्ते हैं? आप और राहुल गांधी जी दोनो देश विदेश में घूमने के लिए हैलिकॉप्टर और निजी हवाई जहाज़ों का इस्तेमाल करते हैं. ये हैलिकॉप्टर, हवाई जहाज़ किसके हैं? अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक आप खुलेआम श्री मुकेश अंबानी के जहाज़ों में घूमते हैं. लोग कहते हैं कि श्री राहुल गांधी जी भी उनके जहाज इस्तेमाल करते हैं. क्या वो जहाज़ आपको फ्री में मिलते हैं या आप उनका किराया देते हैं? जनता में ये चर्चा है कि आपकी एक-एक रैली पर कई करोड़ रुपये खर्च होते हैं. ये सारा पैसा किसका है? कुछ लोगों का कहना है कि श्री मुकेश अंबानी आपको फंड कर रहे हैं. क्या यह सच है?

 

नीरा राडिया टेपों में यह निकलकर आया कि श्री मुकेश अंबानी जी बड़े गर्व के साथ कहते हैं कि कांग्रेस तो मुकेश अंबानी की दुकान है. लोगों का कहना है कि सरकार केन्द्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की पोस्टिंग भी श्री मुकेश अंबानी की मर्जी के मुताबिक करती है. लोग कहते है कि वास्तव में यू.पी.ए. की सरकार मुकेश अंबानी जी ही चला रहे हैं.

 

यदि आपके पीछे भी श्री मुकेश अंबानी हैं तो लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा हो जाएगा. अगर किसी तरह आप प्रधनमंत्री बन भी जाते हैं तो इसका मतलब क्या आपकी सरकार भी मुकेश अंबानी जी ही चलायेंगे? आप अपने भाषणों में कहते हैं कि आप स्विस बैंकों में जमा पैसा वापस भारत लाएंगे. पर अंबानी बंधुओं के तो खुद के विदेशों में नाजायज़ बैंक अकाउंट हैं. उन बैंक अकाउंट के नम्बर हैं- 5090160983, 5090160984 .

 

यदि आपके श्री मुकेश अंबानी के साथ इतने अच्छे संबंध हैं और यदि श्री मुकेश अंबानी आपको फंड कर रहे हैं तो आप विदेशों में जमा काला पैसा कैसे भारत वापस लाएंगे? इसलिए आपसे हाथ जोड़कर विनती है कि आप इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ें और देश की जनता को निम्नलिखित प्रश्नों के जवाब दें:

 

1. यदि आपकी सरकार बनती है तो आप श्री मुकेश अंबानी को 4 डॉलर प्रति यूनिट के हिसाब से गैस के दाम देंगे या 8 डॉलर प्रति यूनिट गैस के दाम देंगे?

2. श्री मुकेश अंबानी जी के साथ आपके और आपकी पार्टी के क्या संबंध हैं?


3
. आपके चुनाव प्रचार पर कितना पैसा खर्च हो रहा है और वो पैसा कहां से आ रहा है?

 

चूंकि इस पत्र में जनता से संबंधित अहम मुद्दे उठाए गए हैं, इसीलिए मैं इस पत्र को सार्वजनिक कर रहा हूं. आप चाहें मुझे सीधे इस पत्र का जवाब न दें, लेकिन यदि आप इन मुद्दों पर अपने विचार सार्वजनिक रूप से बयान कर देंगे तो लोगों के मन के संदेह दूर हो जाएंगे.

अरविंद केजरीवाल

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नरेंद्र मोदी से क्या सवाल किया है अरविंद केजरीवाल ने, पूरी चिट्ठी यहां पढ़ें
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017