नायर ने राजस्थान रॉयल्स को दिलाई चौथी जीत

नायर ने राजस्थान रॉयल्स को दिलाई चौथी जीत

By: | Updated: 04 May 2014 03:44 AM

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में शनिवार को फिरोजशाह कोटला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने शानदार जीत हासिल की. इस जीत के सूत्रधार रहे करुण नायर (नाबाद 73) को 'प्लेयर ऑफ दे मैच' के खिताब से नवाजा गया.

 

रॉयल्स ने डेयरडेविल्स से मिले 153 रनों के लक्ष्य को रॉयल्स ने तीन विकेट पर नौ गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. नायर ने 50 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के लगाए. इस जीत के साथ ही रॉयल्स छह मैचों में चार जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर मजबूत स्थिति में आ गया, जबिक डेयरडेविल्स को छठे मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा. डेयरडेविल्स अंक तालिका में सातवें पायदान पर है.

 

वेन पर्नेल ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर अजिंक्य रहाणे (12) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाकर डेयरडेविल्स को पहला झटका दे दिया. विजय ने बाईं तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका और विकेट झटकने की खुशी में थिरकने लगे.

 

हालांकि, डेयरडेविल्स की यह खुशी ज्यादा देर कायम न रह सकी. करुण नायर का साथ देने आए संजू सैमसन (34) ने दूसरे विकेट के लिए 51 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर रॉयल्स का दबाव काफी कम कर दिया. सैमसन बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे थे कि शाबाज नदीम ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर 71 रनों के कुल योग पर सैमसन को चलता कर दिया. सैमसन विकेट के पीछे लपके गए. सैमसन ने 28 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए.

 

हालांकि, करुण नायर ने एक ओर संभाले रखा और रजत भाटिया (17) के साथ तीसरे विकेट के लिए तेज 44 रन जोड़े. मोहम्मद समी ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर भाटिया की पारी समाप्त की. रॉयल्स का यह तीसरा और आखिरी विकेट था जो 115 के कुल योग पर गिरा.

 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान शेन वाट्सन (नाबाद 16) ने करुण नायर के साथ बिना किसी परेशानी के टीम को जीत तक पहुंचा दिया. नायर ने अपने शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी में 50 गेंदों का सामना कर आठ चौके तथा दो छक्के लगाए.

 

समी डेयरडेविल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 5.5 की इकॉनमी से 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे डेयरडेविल्स ने अपने घरेलू मैदान पर क्विंटन डी कॉक (43) की संयम भरी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 152 रन बनाए.

 

डेयरडेविल्स चार ओवरों तक बिना विकेट गंवाए 33 रन बनाकर अच्छी शुरूआत करते लग रहे थे, कि पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर मुरली विजय (13) का विकेट चटकाकर जेम्स फॉल्कनर ने रॉयल्स को पहली सफलता दिला दी. मुरली का कैच शेन वाट्सन ने लिया.

 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान केविन पीटरसन (14) ने कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की. इस बीच अपना तीसरा ओवर लेकर आए प्रवीण टाम्बे ने तीसरे और आखिरी गेंद पर क्रमश: पीटरसन और कॉक के विकेट चटकाकर डेयरडेविल्स को मूसीबत में डाल दिया.

 

इस बीच कॉक ने 33 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा एक छक्का लगाया.

 

डेयरडेविल्स अब दबाव में दिखने लगी तथा अगले पांच ओवरों में सिर्फ 23 रन जोड़ सकी. हालांकि, इस बीच कोई विकेट नहीं गिरा. दिनेश कार्तिक (12) और ज्यां पॉल ड्यूमिनी (39) डेयरडेविल्स को संभालकर आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन एक बार फिर फॉल्कनर ने कार्तिक को स्टूअर्ट बिन्नी के हाथों कैच कराकर यह जोड़ी तोड़ दी.

 

हालांकि, युवा प्रतिभा केदार जाधव (नाबाद 28) और ड्यूमिनी ने इसके बाद तेजी से खेलते हुए 25 गेंदों पर 46 रनों की साझेदारी कर डेयरडेविल्स को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. केन रिचर्डसन की गेंद पर रजत भाटिया को कैच थमाने से पहले ड्यूमिनि ने 31 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया.

 

जाधव ने भी तेज हाथ दिखाते हुए 14 गेंदों में दो चौके और दो छक्के लगाए.

 

फॉल्कनर और टाम्बे ने 26-26 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story PNB घोटाला: बैंक गारंटी देने वाले शेट्टी का कबूलनामा, 'LOU जारी करने के बदले मिलती थी रिश्वत'