नेताओं को जनता से अधिक 'जनार्दन' पर भरोसा

By: | Last Updated: Wednesday, 2 April 2014 10:35 AM

पटना. बिहार में छह चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जहां सभी राजनीतिक दल चुनावी दंगल में अपने-अपने ‘लड़ाके’ उतार चुके हैं, वहीं लड़ाके भी तरह-तरह से मतदाताओं रिझा रहे हैं. कई लड़ाके अपनी जीत के लिए जहां टोटके अपना रहे हैं तो कई को जनता से ज्यादा ‘जनार्दन’ पर ही भरोसा है. इसलिए जनता से पहले अपने-अपने जनार्दन को प्रसन्न करने में लगे हैं.

 

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद हों या उनके धुर विरोधी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी हों या अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा, सभी चुनाव प्रचार के लिए जाने से पहले भगवान की शरण में जा रहे हैं. पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता और बक्सर से चुनाव नड़ रहे अश्विनी चौबे पहले से ही धार्मिक माने जाते हैं. नामांकन दाखिल करने से पूर्व वह भी देवघर पहुंचे और भोले बाबा का उन्होंने आशीर्वाद लिया. लालू प्रसाद भी चुनाव प्रचार में जाने से पहले पूजा-पाठ कर रहे हैं. वहीं, उनकी बेटी तथा पाटलिपुत्र से राजद उम्मीदवार मीसा भारती अपनी उम्मीदवारी का पर्चा भरने से पहले इमारत-ए-शरिया पहुंची थीं.

 

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र और पहली बार लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे चिराग पासवान भी नामांकन दाखिल करने से पूर्व देवघर में हाजिरी लगा चुके हैं.

 

उधर, कई नेता चुनाव के मद्देनजर साधु-संतों और ज्योतिषियों से सलाह-मशविरा कर कीमती पत्थर, रुद्राक्ष तथा मोती धारण कर चुके हैं.

 

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित सरकारी आवास के एक तालाब को वास्तुशास्त्री की सलाह पर भरवा दिया गया है.

 

कई नेता टोटकों को आजमा रहे हैं. पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे एक प्रत्याशी अपने वाहन के आगे नींबू और हरी मिर्च की माला लटका कर प्रचार कर रहे हैं. बक्सर से पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे एक प्रत्याशी प्रतिदिन जतरा (शगुन) बनाकर घर से बाहर निकल रहे हैं.

 

ये मशविरे एवं टोटके कितना काम करेंगे, इसका पता तो 16 मई को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद ही पता चलेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नेताओं को जनता से अधिक ‘जनार्दन’ पर भरोसा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017