नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें कि आडवाणी समेत कई नेताओं के पास कितनी है संपत्ति?

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें कि आडवाणी समेत कई नेताओं के पास कितनी है संपत्ति?

By: | Updated: 05 Apr 2014 03:39 PM
नई दिल्ली. हम नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर के नाम एक सीरीज चला रहे हैं. इसके तहत हम आपको नेताओं के पास कितनी संपत्ति है. इसकी जानकारी दे रहे हैं. चलिए आज इनकी संपत्ति के बारे में आपको हम बताते हैं. नीचे दिए गये लिंक में आप हमारे सीरीज में पुराने कई नेताओं की संपत्ति की जानकारी ले सकते हैं.

 

मधुसूदन मिस्त्री का प्रॉपर्टी मीटर

 

गुजरात की वडोदरा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं मधुसूदन मिस्त्री. उनकी कुल संपत्ति है 3 करोड़ 17 लाख रुपये. साल 2009 में उनकी संपत्ति थी 63 लाख रुपये. जो पांच साल में करीब 5 गुना हो गई है. हलफनामे में 3 अप्रैल को मोदी के पोस्टर फाड़ने पर हुई गिरफ्तारी का भी जिक्र है.

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां पढ़ें किस नेता के पास कितनी है संपत्ति? 

लाल कृष्ण आडवाणी का प्रॉपर्टी मीटर

 

बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी गुजरात की गांधीनगर सीट से उम्मीदवार हैं. आडवाणी की कुल संपत्ति है करीब 7 करोड़ 69 लाख रुपये. इसमें करीब 40 लाख के गहने और करीब 5 करोड़ 57 लाख रुपये कीमत के तीन फ्लैट शामिल हैं. इनमें से दो गुड़गांव और एक फ्लैट गांधीनगर में है. साल 2009 में आडवाणी की संपत्ति 3 करोड़ 55 लाख रुपये थी जो पांच साल में दोगुने से ज्यादा हो गई है.

 

राजनाथ सिंह का प्रॉपर्टी मीटर

 

बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह यूपी की राजधानी लखनऊ से उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति है 2 करोड़ 92 लाख रुपये. हलफनामे के मुताबिक राजनाथ एक रिवॉल्वर रखते हैं और उनके पास एक रायफल भी है. साल 2009 में उनकी संपत्ति थी 1 करोड़ 49 लाख रुपये जो पांच साल में दोगुना हो गई है.

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें किस नेता के पास कितनी है संपत्ति? 

रीता बहुगुणा जोशी का प्रॉपर्टी मीटर

 

लखनऊ में बीजेपी अध्यक्ष के मुकाबले कांग्रेस से मैदान में हैं रीता बहुगुणा जोशी. उनकी कुल संपत्ति है 2 करोड़ 59 लाख रुपये. उन्हें इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पेंशन मिलती है और उनके पास कोई गाड़ी नहीं है. 2009 के चुनाव के दौरान उनकी संपत्ति थी 1 करोड़ 60 लाख रुपये. यानी 5 साल में उनकी संपत्ति में डेढ़ गुना से ज्यादा हो गई है.

 

 

अमर सिंह का प्रॉपर्टी मीटर

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें किस नेता के पास कितनी है संपत्ति? 

यूपी की फतेहपुर सीकरी सीट से इस बार आरएलडी उम्मीदवार हैं अमर सिंह. उनके हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 96 करोड़ 68 लाख रुपये. इसमें शामिल है साढ़े तेरह किलो से ज्यादा सोना जिसकी कीमत है 5 करोड़ 83 लाख रुपये और करीब 56 किलो चांदी जिसकी कीमत करीब 20 लाख रुपये है. करीब 88 लाख का फर्नीचर और पेंटिग्स भी हैं. साल 2008 में उनकी कुल संपत्ति करीब 55 करोड़ रुपये थी जिसमें 6 साल में 40 करोड़ का इजाफा हुआ है

 

 

उमा भारती का प्रॉपर्टी मीटर

 

बीजेपी नेता उमा भारती ने यूपी की झांसी सीट से पर्चा भर दिया है. 55 साल की उमा भारती की कुल संपत्ति है 1 करोड़ 43 लाख रुपये. उनके हलफनामे में 13 मुकदमों का जिक्र है. और उन्होंने बताया है कि वो 5वीं तक ही पढ़ी हैं. साल 2012 में उनकी कुल संपत्ति करीब 95 लाख रुपये थी. दो साल में इसमें 48 लाख रुपये का इजाफा हुआ है

 

 

सुमित्रा महाजन का प्रॉपर्टी मीटर

 

मध्य प्रदेश की इंदौर सीट से बीजेपी नेता सुमित्रा महाजन आठवीं बार चुनाव मैदान में हैं. सुमित्रा महाजन की कुल संपत्ति है 1 करोड़ 87 लाख रुपये. साल 2009 में उनकी कुल संपत्ति करीब 80 लाख रुपये थी जो पांच साल में दो गुने से ज्यादा हो गई है.

 

डॉक्टर दलजीत सिंह का प्रॉपर्टी मीटर

 

अमृतसर सीट से आम आदमी ने अरुण जेटली और अमरिंदर सिंह के खिलाफ डॉ दलजीत सिंह को उतारा है. उनकी कुल संपत्ति है करीब 17 करोड़ 52 लाख रुपये. दलजीत आंखों के डॉक्टर हैं.

 

 

चरणदास महंत का प्रॉपर्टी मीटर

 

छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से कांग्रेस नेता कृषि राज्य मंत्री चरणदास महंत मैदान में हैं. उनकी कुल संपत्ति है 10 करोड़ 87 लाख रुपये. साल 2009 के आम चुनाव के वक्त उनकी संपत्ति 4 करोड़ 27 लाख रुपये थी जो 5 साल में करीब ढाई गुना हो गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राजस्थान विधानसभा भवन में 'बुरी आत्माओं' का साया, हवन कराने की मांग