नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें किस नेता के पास कितनी है संपत्ति?

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां देखें किस नेता के पास कितनी है संपत्ति?

By: | Updated: 03 Apr 2014 04:09 PM
नई दिल्ली. हम आपको लगातार बता रहे हैं कि किस पार्टी के किस नेता के पास कितनी संपत्ति है. इसी सीरीज में आज हम आपको कुछ नेताओं की प्रॉपर्टी बता रहे हैं.

 

 

1. जयंत चौधरी का प्रॉपर्टी मीटर

 

अजीत सिंह के बेटे और आरएलडी नेता जयंत चौधरी मथुरा से उम्मीदवार हैं. जयंत की कुल संपत्ति है 13 करोड़ 69 लाख रुपये. साल 2009 लोकसभा नामांकन में उनकी कुल संपत्ति थी करीब 3 करोड़ रुपये यानी पांच साल में उनकी संपत्ति करीब 4 गुना हो गई है.

 

 

2.रमेश चंद्र तोमर का प्रॉपर्टी मीटर

 

चुनाव से हफ्ते भर पहले कांग्रेस से पाला बदलकर बीजेपी में आने वाले रमेश चंद्र तोमर ने यूपी के गौतम बुद्ध नगर से पर्चा भर चुके हैं. उनकी कुल संपत्ति है करीब सवा 5 करोड़ रुपये. साल 2009 में कांग्रेस टिकट पर पर्चा भरते वक्त उनकी संपत्ति थी करीब 3 करोड़ 35 लाख रुपये. हलफनामे के मुताबिक उन पर 4 मुकदमे दर्ज हैं.

 

 

3. ए. राजा का प्रॉपर्टी मीटर

 

पूर्व टेलीकॉम मंत्री ए राजा तमिलनाडु की नीलगिरी सीट से डीएमके उम्मीदवार हैं. ए राजा के हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 3 करोड़ 61 लाख रुपये. साल 2009 के आम चुनाव के वक्त उनकी संपत्ति 1 करोड़ 42 लाख रुपये थी जो 5 साल में करीब ढाई गुना हो गई है.

 

4. दीपा दासमुंशी का प्रॉपर्टी मीटर

 

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट पर मौजूदा सांसद दीपा दासमुंशी को उतारा है. दीपा दासमुंशी के हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 1 करोड़ 65 लाख रुपये. जबकि साल 2009 में उनकी संपत्ति थी करीब सवा करोड़ रुपये. यानी पांच साल में करीब 40 लाख रुपये बढ़ी है उनकी संपत्ति

 

5. महबूबा मुफ्ती का प्रॉपर्टी मीटर

 

जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट से पीडीपी उम्मीदवार हैं महबूबा मुफ्ती. महबूबा मुफ्ती की कुल संपत्ति है 47 लाख रुपये जिसमें चल संपत्ति है 25 लाख रुपये और अचल संपत्ति है 22 लाख रुपये. 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान उनकी संपत्ति थी 11 लाख उनसठ हजार रुपये यानी 6 साल में करीब 4 गुना हो गई है उनकी संपत्ति

 

 

6. मोहम्मद अजहरुद्दीन का प्रॉपर्टी मीटर

 

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इस बार राजस्थान की टोंक संवाई माधोपुर सीट से पर्चा भरा है. 51 साल के मोहम्मद अजहरुद्दीन और उनकी पत्नी संगीता बिजलानी की कुल संपत्ति है 8 करोड़ 68 लाख रुपये. अजहर 2009 में यूपी के मुरादाबाद से उम्मीदवार थे और तब उनकी संपत्ति थी 2 करोड़ 52 लाख रुपये यानी करीब साढ़े तीन गुना हो गई है उनकी संपत्ति

 

7. डिंपल यादव का प्रॉपर्टी मीटर

 

यूपी के सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव यूपी के कन्नौज से एसपी उम्मीदवार हैं. डिंपल और उनके पति अखिलेश की कुल संपत्ति है करीब 28 करोड़ 5 लाख रुपये. डिंपल कृषि भूमि को छोड़कर सारी अचल संपत्ति में बराबर की हिस्सेदार हैं. उनके पास करीब 60 लाख रुपये कीमत के गहने हैं. हलफनामे के मुताबिक उन्होंने पति अखिलेश से करीब 35 लाख और मुलायम सिंह यादव से 5 लाख रुपये का उधार ले रखा है. जून, 2012 के उपचुनाव में डिंपल की संपत्ति थी करीब 9 करोड़ रुपये जो दो साल से कम समय में 3 गुनी हो गई है.

 

8. हेमा मालिनी का प्रॉपर्टी मीटर

 

हेमामालिनी बीजेपी के टिकट पर यूपी के मथुरा से चुनाव मैदान में हैं. हेमा मालिनी और पति धर्मेंद्र की संयुक्त संपत्ति है करीब 168 करोड़ रुपये. हेमा के पास करीब डेढ़ करोड़ के गहने हैं और वो खुद करीब 65 करोड़ की संपत्ति की मालिकिन हैं.

 

 

9. सलमान खुर्शीद का प्रॉपर्टी मीटर

 

यूपीए सरकार के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद एक बार फिर यूपी की फर्रुखाबाद सीट से मैदान में हैं. उनकी कुल संपत्ति है 10 करोड़ 36 लाख रुपये. 4 सदस्यों वाले परिवार में 8 फोरव्हीलर हैं. साल 2009 में संपत्ति थी 2 करोड़ 89 लाख जो पांच साल में करीब साढ़े तीन गुना हो गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेहुल चोकसी ने कर्मचारियों को लिखी चिट्टी, कहा- अपने लिए नौकरी ढूंढ़ लें, मेरे पास सैलरी के पैसे नहीं