नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां पढ़ें किस नेता के पास है कितनी जायदाद?

नेताजी का प्रॉपर्टी मीटर: यहां पढ़ें किस नेता के पास है कितनी जायदाद?

By: | Updated: 18 Apr 2014 03:32 PM
नई दिल्ली. हम नेताजी की प्रॉपर्टी मीटर एक सीरीज चला रहे हैं. इस सीरीज के तहत आज हम आपको कई नेताओं की जायदाद बताते हैं.

 

महंत चांदनाथ का प्रॉपर्टी मीटर

 

महंत चांदनाथ राजस्थान की अलवर सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं. हलफनामे में उनका पता है बाबा मस्तनाथ मठ, रोहतक. महंत चांदनाथ ने पैन नंबर तो दिया है लेकिन लिखा है कि कभी आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया. महंत चांदनाथ ने जो ब्यौरा दिया है उसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति है 1 लाख 99 हजार 653 रुपये. उनके पास कोई घर, जमीन और गाड़ी नहीं है. आजीविका के खाने में उन्होंने रोहतक के बाबा मस्तनाथ मठ का महंत होने की बात लिखी और बताया है कि उन्हें राजस्थान विधानसभा से पेंशन मिलती है.

 

 

जगदंबिका पाल का प्रॉपर्टी मीटर

 

यूपी की डुमरियागंज सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं सांसद जगदंबिका पाल. उनकी कुल संपत्ति है 1 करोड़ 87 लाख रुपये. साल 2009 में संपत्ति थी करीब 4 करोड़ 97 लाख रुपये जो पांच साल में करीब एक तिहाई रह गई है. वजह सुनिए. साल 2009 के हलफनामे में डेढ़ किलो सोने की कीमत थी 25 लाख 50 हजार रुपये लेकिन इस बार डेढ़ किलो सोने की कीमत सिर्फ ढाई लाख रुपये है. साढ़े चार किलो चांदी की कीमत भी 2009 में 72000 थी जो इस बार 12 हजार 217 रुपये बताई गई है. 2009 में पत्नी के नाम अचल संपत्ति भी थी. पत्नी के नाम 4 कृषि भूमि, 2 प्लॉट और 1 रिहायशी मकान था जिनकी कीमत थी करीब 1 करोड़ 58 लाख रुपये. इसका कोई जिक्र नए हलफनामें में नहीं है. खुद जगदंबिका पाल के हलफनामे में लखनऊ के 1 करोड़ 90 लाख रुपये के मकान का भी जिक्र इस बार नहीं है. हलफनामे के मुताबिक उनकी रिवाल्वर की कीमत सिर्फ 2000 रुपये और रायफल की कीमत भी सिर्फ 2000 रुपये है.

 

अफजाल अंसारी का प्रॉपर्टी मीटर

 

यूपी की बलिया सीट से बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी कौमी एकता दल के उम्मीदवार हैं. हलफनामे के मुताबिक अफजाल की कुल संपत्ति है 6 करोड़ नवासी लाख रुपये. इसमें शामिल हैं अफजाल के नाम करीब डेढ़ करोड़ की कृषि भूमि और 1 करोड़ 18 लाख रुपये कीमत की दुकानें. पत्नी के नाम लखनऊ में करीब ढाई करोड़ का मकान भी है. 60 साल के अफजाल पर हत्या समेत तीन मामले चल रहे हैं. साल 2009 में अफजाल की कुल संपत्ति 4.58 करोड़ थी जो पांच साल में करीब 50 फीसदी बढ़ गई है.

 

शांता कुमार का प्रॉपर्टी मीटर

 

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार. 79 साल के शांता कुमार और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति है 1 करोड़ 98 लाख रुपये. शांता कुमार और पत्नी ने कुल मिलाकर होटल यामिनी में 44 लाख रुपये की पूंजी लगाई है. शांता कुमार की संपत्ति साल 2009 में करीब 92 लाख थी जो अब दोगुना हो गई है.

 

 

आदर्श शास्त्री का प्रॉपर्टी मीटर

 

आम आदमी पार्टी के आदर्श शास्त्री ने इलाहाबाद सीट से पर्चा भरा है. इससे पहले वह लखनऊ सीट से निर्दलीय भी पर्चा भर चुके हैं. आदर्श शास्त्री पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते हैं. 40 साल के आदर्श शास्त्री की कुल संपत्ति है करीब 1 करोड़ 88 लाख रुपये. आदर्श के हलफनामे के मुताबिक उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है हालांकि एक मकान के लिए उन्होंने 1 लाख 20 हजार रुपये एडवांस दिए हैं. 

 

 

कीर्तिवर्धन सिंह का प्रॉपर्टी मीटर

 

बीजेपी ने मनकापुर एस्टेट के युवराज कुंवर कीर्तिवर्धन सिंह को गोंडा सीट से उम्मीदवार बनाया है. 48 साल के कीर्तिवर्धन राजा आनंद सिंह के बेटे हैं जो अखिलेश यादव सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं. कीर्तिवर्धन सिंह की कुल संपत्ति है 7 करोड़ 57 लाख रुपये. उनके पास करीब 3 किलो सोना है जिसकी कीमत 87 लाख रुपये है. इसके अलावा एक राइफल और दो पिस्टल भी हैं. साल 2009 में उनकी कुल संपत्ति थी 2 करोड़ रुपये जो पांच साल में करीब 3 गुना से ज्यादा हो गई है.

 

रघुवंश प्रसाद सिंह का प्रॉपर्टी मीटर

 

बिहार की वैशाली सीट से रघुवंश प्रसाद सिंह आरजेडी उम्मीदवार हैं. 67 साल के रघुवंश प्रसाद सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं. उनकी कुल संपत्ति है 1 करोड़ 80 लाख रुपये. उन पर दिल्ली में बिजली और पानी का करीब 33 हजार रुपये बकाया है. साल 2009 में उनकी कुल संपत्ति 61 लाख रुपये थी जो पांच साल में करीब तीन गुना हो गई है.

 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पर्रिकर को मुंबई के अस्पताल से मिली छुट्टी, गोवा विधानसभा में किया बजट पेश