पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग, 83 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग, 83 फीसदी मतदान

By: | Updated: 24 Apr 2014 01:54 PM
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के तहत छह लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को शाम छह बजे तक लगभग 83 फीसदी मतदान हुआ. मतदान केंद्रों पर तय समय के बाद भी लोग कतारों में लगे थे. एक निर्वाची अधिकारी ने बताया कि लगभग 83 फीसदी मतदादाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. मतदान खत्म होने के तय समय के बाद भी लोग कतारों में थे, इसलिए मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है.

 

अधिकारी ने बताया कि जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, बालूरघाट और रायगंज सीट के लिए सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण माहौल में चला.

 

सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमितज्योति भट्टाचार्य ने आईएएनएस को बताया, "सुबह नौ बजे तक लगभग 20-22 फीसदी मतदान हुआ. दिन चढ़ने के साथ बूथों पर मतदाताओं की संख्या बढ़ती चली गई. लोगों में काफी उत्साह देखा गया."

 

दूसरे चरण में 78 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 8,33,11,287 मतदाताओं को करना था. इनमें से 83 फीसदी से अधिक लोगों ने 9,755 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

 

राज्य में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस, वाम मोर्चा, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है. वाम मोर्चे में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पांच और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) एक सीट पर चुनाव लड़ रही है.

 

मुख्य उम्मीदवारों में दो केंद्री मंत्री अबु हसन खान चौधरी और दीपा दासमुंशी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी हैं.

 

सत्तारूढ़ तृणमूल की टिकट पर बांग्ला बैंड के गायक सौमित्र रॉय, रंगमंच कलाकार अर्पिता घोष, माकपा की तरफ से केंद्रीय समिति के सदस्य मोहम्मद सलीम और भाजपा से नीमू भौमिक चुनाव मैदान में हैं.

 

इस चरण का मतदान कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2009 में इसने छह में से पांच सीटों पर कब्जा किया था.

 

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं. इससे पहले 17 अप्रैल को चार सीटों पर मतदान कराया गया था. अगले चरणों में 30 अप्रैल, 7 और 12 मई को मतदान होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story PNB Scam: जब्त कंप्यूटर से बड़ा खुलासा- छोटी रकम डालकर करोड़ों के अमाउंट ट्रांसफर करता था पूर्व डिप्टी मैनेजर शेट्टी