पुजारा, अश्विन आईसीसी रैंकिंग में नीचे फिसले

By: | Last Updated: Monday, 10 February 2014 9:25 AM
पुजारा, अश्विन आईसीसी रैंकिंग में नीचे फिसले

दुबई: चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भले ही एक पायदान नीचे खिसक गये लेकिन अब भी वह क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शीर्ष दस में शामिल अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच के बाद पुजारा बल्लेबाजों की सूची में छठे जबकि अश्विन गेंदबाजों की सूची में आठवें स्थान पर हैं.

 

भारत यह मैच 40 रन से हार गया था. अन्य भारतीयों में विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में 11वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि महेंद्र सिंह धोनी पांच पायदान नीचे 33वें स्थान पर खिसक गये हैं. रोहित शर्मा सात पायदान उपर 36वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मैच में शतक जड़ने वाले शिखर धवन ने 31 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और वह 58वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

 

गेंदबाजों में अश्विन के बाद भारतीयों में प्रज्ञान ओझा का नंबर आता है जो दो पायदान नीचे खिसकने के बावजूद 11वें स्थान पर हैं. तेज गेंदबाजी के अगुआ जहीर खान सूची में 22वें स्थान पर बने हुए हैं. भारत की तरफ से पहली पारी में छह विकेट लेने वाले इशांत शर्मा छह पायदान उपर 25वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि स्पिनर रविंद्र जडेजा एक पायदान नीचे 24वें स्थान पर खिसक गये हैं.

 

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दो पायदान उपर 41वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस बीच श्रीलंका के कुमार संगकारा बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में 424 रन बनाने के साथ ही पांच पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. संगकारा ने इस मैच में 319 और 105 रन बनाये.

 

संगकारा को अपनी इस पारी से 58 रेटिंग अंक का फायदा हुआ. अब वह तीसरे नंबर पर काबिज शिवनारायण चंद्रपाल से तीन रेटिंग अंक आगे और शीर्ष पर चल रहे एबी डिविलियर्स से 33 अंक पीछे हैं. ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड के रोस टेलर पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं. टेलर के अलावा न्यूजीलैंड के अन्य बल्लेबाजों में केन विलियमसन और ब्रैंडन मैकुलम शीर्ष 20 में शामिल हैं.

 

इन दोनों ने आकलैंड टेस्ट में शतक जमाये थे. पहली पारी में 113 रन बनाने वाले विलियमसन चार पायदान उपर 19वें स्थान पर आ गये हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. मैकुलम ने 15 पायदान की छलांग लगायी है और वह 20वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

 

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की सूची में तीन पायदान उपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं. यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी है. उनके साथी गेंदबाज टिम साउथी पहली बार शीर्ष दस में जगह बनाने में सफल रहे. वह चार पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: पुजारा, अश्विन आईसीसी रैंकिंग में नीचे फिसले
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017