पोर्टेबल टॉयलेट जिसे बैग में रख सकेंगी महिलाएं

By: | Last Updated: Friday, 7 March 2014 9:38 AM
पोर्टेबल टॉयलेट जिसे बैग में रख सकेंगी महिलाएं

नई दिल्ली: जो महिलाएं यात्रा के समय, पर्यटन के दौरान, या फिर अन्य कहीं जरूरत महसूस होने के बावजूद सार्वजनिक टॉयलेट में गंदगी तथा संक्रमण के डर से जाने से बचती रही हैं उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब ऐसा पोर्टेबल टॉयलेट आ गया है जिसे वो आसानी से अपने बैग में रख सकती है.

 

इस पोर्टेबल टॉयलेट को बनाया है ‘‘फर्स्ट स्टेप प्रोजेक्ट्स’’ के साझेदार दीप बजाज ने. अपने इस नायाब प्रोजक्ट पर उन्होंने कहा ‘‘महिलाओं के लिए टॉयलेट भारत में एक तरह से दु:स्वप्न की तरह हैं. वहां सफाई नहीं होती जिसके कारण संक्रामक बीमारियां होने का खतरा होता है. इसीलिए हमने ‘पी बडी’ पेश किया है जो भारत का पहला पोर्टेबल टॉयलेट है.

 

इसे अन्य सामान की तरह आसानी से बैग में रखा जा सकता है.’’ इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और यूनिसेफ द्वारा कल शाम स्वच्छता पर आयोजित एक गोलमेज बैठक में बजाज ने भी भाग लिया था.

 

‘‘पी बडी’’ को पिछले साल दिसंबर में पेश किया गया था और इसकी मदद से महिलाएं मॉल, हवाईअड्डों, अस्पतालों, राजमार्गों, रेलवे स्टेशनों तथा मेट्रो के सार्वजनिक टॉयलेट आदि में खड़े हो कर अपनी ‘‘समस्या को हल’’ कर सकती है. वाटरप्रूफ कोटिंग वाले कागज से बना यह पोर्टेबल शौचालय कीप यानी फनल के आकार का है और मोड़ कर छोटे से पर्स में भी रखा जा सकता है.

 

यह प्रोडक्ट 5, 10 या 20 के पैक में विभिन्न पोर्टल जैसे स्नैपडील, हेल्थकार्ट और फर्स्ट क्राई में 120, 200 और 350 रूपये में बेचा जा रहा है. बजाज ने बताया कि यह शौचालय उन महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है जिन्हें काम के सिलसिले में लंबी दूरी का सफर करना पड़ता है, जो महिलाएं अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, जो गर्भवती हैं और जो महिलाएं गंदे सार्वजनिक शौचालय में नहीं जाना चाहतीं.

 

उन्होंने कहा कि लंबे समय तक पेशाब रोके रखने की वजह से गुर्दे में समस्या होने की भी आशंका होती है. गंदे शौचालयों में जाने से यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण की आशंका भी होती है. एक बार संक्रमण होने पर लंबे समय तक इलाज कराना पड़ता है और एंटीबायोटिक दवाएं लेनी पड़ती हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: पोर्टेबल टॉयलेट जिसे बैग में रख सकेंगी महिलाएं
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017