बंगाल में बरकरार है दीदी का जादू, बीजेपी के लिए भी है खुशखबरी: एबीपी न्यूज़ सर्वे

By: | Last Updated: Friday, 28 March 2014 2:01 PM
बंगाल में बरकरार है दीदी का जादू, बीजेपी के लिए भी है खुशखबरी: एबीपी न्यूज़ सर्वे

नई दिल्ली:  पश्चिम बंगाल में चुनावों के दिन नज़दीक आने के साथ ही दीदी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है और उनकी लोकप्रियता पहले पायदान पर बरकरार है.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन के सर्वे के मुताबिक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर सकती है और उसकी झोली में 28 सीटें जा सकती हैं. हालांकि, फरवरी के मुकाबले ममता को एक सीट का नुकसान दिख होता रहा है, लेकिन जनवरी के मुकाबले अभी भी दो सीटों का फायदा दिख रहा है.

 

इसके उलट जैसे-जैसे चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं 30 सालों तक राज्य की सत्ता की बागडोर संभालने वाली वामपंथी पार्टियों की हालत पतली बनी हुई है. सर्वे के मुताबिक लेफ्ट पार्टियों को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. इस तरह जनवरी के मुकाबले लेफ्ट को तीन सीटों का नुकसान हो सकता है, लेकिन फरवरी के मुकाबले उसे सीटों का नुकसान नहीं होता दिख रहा है. 

मोदी के देशव्यापी ‘लहर’ में बीजेपी पश्चिम बंगाल में खाता खोल पाने में कामयाब होती दिख रही है. ताज़ा सर्व के मुताबिक बीजेपी एक सीट जीत सकती है. इससे पहले के सर्वे में बीजेपी को शून्य सीटें मिल रही थीं.

 

ताज़ा सर्वे में कांग्रेस के लिए भी अच्छी खबर है. जनवरी के मुकाबले उसे एक सीट का फायदा होता दिख रहा है. एबीपी न्यूज़-नीलसन के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को तीन सीटें मिल सकती हैं. जनवरी और फरवरी के सर्वे में उसे दो सीटें मिल रही थीं.

ताज़ा सर्वे सबसे ज्यादा लेफ्ट पार्टियों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को परेशान करने वाले हैं. जनवरी के मुकाबले इस पार्टी को चार सीटों का नुकसान हो सकता है.

 

वोटों का खेल

बीते दो महीने में टीएमसी के वोटों में दो फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन वह सबसे ज्यादा 41 फीसदी वोट हासिल कर सकती है.

 

लेफ्ट पार्टियों के वोट फीसदी में जनवरी के मुकाबले तीन फीसदी की गिरावट आई है. ताज़ा सर्वे में उसे 31 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं.

जनवरी के मुकाबले कांग्रेस के वोट फीसदी में दो फीसदी का इजाफा दिख रहा है.  बीजेपी भी धीरे-धीरे अपना दायरा बढ़ा रही है. बीते दो महीने में उसे तीन फीसदी वोटों के फायदा का अनुमान है. बीजेपी को कांग्रेस से करीब दोगुने 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

 

जानें सर्वे के बारे में

 

आपको बता दें कि 9 से 16 मार्च के बीच किया गया है ये सर्वे. जनवरी में किए गए ओपिनियन पोल में हमने बिहार की 40 में से 20 सीटों का सर्वे किया. फरवरी में हमने फिर से 40 में से 10 सीटों पर सर्वे किया और मार्च में फिर 10 सीटों का सर्वे किया है.

आज का ओपिनियन पोल फरवरी और मार्च की 20 सीटों के सर्वे के आधार पर है.

 

एबीपी न्यूज और नीलसन ने यही प्रक्रिया महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी अपनाई है. 

जनवरी में हमने महाराष्ट्र की 48 में से 24 सीटों का सर्वे दिखाया. फरवरी में 12 और अब मार्च में फिर 12 सीटों का सर्वे है.

 

इसी तरह पश्चिम बंगाल की 42 में से 20 सीट का सर्वे हमने जनवरी में दिखाया. जबकि फरवरी में 11 सीट और मार्च में भी 11 सीट का सर्वे किया.  सर्वे की यही प्रक्रिया 18 राज्यों में सर्वे के दौरान अपनाई गई है.

 

नीलसन का ये पोल अंतर्राष्ट्रीय संस्था यूरोपियन सोसाइटी फॉर ओपिनियन एंड मार्केटिंग रिसर्च यानी ESOMAR के दिशानिर्देशों को पूरी तरह ध्यान में रखकर किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बंगाल में बरकरार है दीदी का जादू, बीजेपी के लिए भी है खुशखबरी: एबीपी न्यूज़ सर्वे
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017