बल्लेबाजों के बाद अफ्रीकी गेंदबाजों ने दिखाया दम, बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया

By: | Last Updated: Saturday, 22 February 2014 3:05 AM
बल्लेबाजों के बाद अफ्रीकी गेंदबाजों ने दिखाया दम, बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया

एएफपी

पोर्ट एलिजाबेथ: पहला टेस्ट हारने के बाद दूसरे टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका मेहमान ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ता दिख रहा है. दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बौकफुट पर भेज दिया है. इससे पहले बेहतरीन पॉर्म में चल रहे एबी डिविलियर्स और जेपी डुमिनी के शानदार शतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 423 रन खत्म हुई. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 112 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे.

 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डिविलियर्स ने 116 जबकि डुमिनी ने 123 रन बनाने के अलावा छठे विकेट के लिए 149 रन की साझेदारी भी की जिससे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 13 टेस्ट में पहली बार किसी टीम ने पारी में 400 या इससे अधिक रन बनाए.

 

डिविलियर्स ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए 19वां टेस्ट शतक जड़ा जबकि डुमिनी ने भी पिछले कुछ मैचों की खराब फार्म से उबरते हुए तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया.

 

पिछले 12 टेस्ट में यह डिविलियर्स का छठा शतक है. इन 12 टेस्ट के रिकार्ड क्रम के दौरान डिविलियर्स ने प्रत्येक मैच में कम से कम अर्धशतक जड़ा और कभी ऐसा मौका नहीं आया जब वह दोहरे अंक में पहुंचने में विफल रहे हों.

 

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत काफी खराब रही. वर्नन फिलेंडर ने ओपनर क्रिस रोजर्स (05) को जल्द पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरूआत दिलाई. दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पलटवार किया लेकिन वेन पार्नेल ने ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया. चार साल में पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच खेल रहे पार्नेल ने अपनी पहली और तीसरी गेंद पर एलेक्स डूलान और शान मार्श को पवेलियन भेजा.

 

वार्नर को 43 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब मोर्ने मोर्कल की गेंद पर डिविलियर्स ने उनका कैच छोड़ दिया.

 

फिलेंडर ने हालांकि दूसरे स्पैल के लिए वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क को 19 रन के निजी स्कोर पर कवर्स में कैच कराके अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई.

 

वार्नर और नाथन लियोन ने इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया को और झटके नहीं लगने दिए. वार्नर 67 गेंद में 65 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जबकि लियोन 12 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

 

इससे पहले सुबह डिविलियर्स और डुमिनी ने दूसरी नयी गेंद से आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता हासिल नहीं करने दी. टीम ने इस दौरान 34 ओवर में 109 रन जोड़े. पिछली सात टेस्ट पारियों में केवल 77 रन बनाने वाले डुमिनी लय में दिखे और उन्होंने मिशेल जानसन के एक ओवर में तीन चौके मारे.

 

दूसरे दिन 51 रन से आगे खेलने उतरे डिविलियर्स ने सुबह सतर्कता से खेलने के बाद कुछ आकषर्क शाट लगाए. डिविलियर्स ने नाथन लियोन पर चौका जड़कर 201 गेंद में अपना शतक पूरा किया.

 

डुमिनी ने 108 गेंद में आठ चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया जबकि उन्होंने पांच और चौके जड़कर 199 गेंद में शतक पूरा किया. डिविलियर्स के पारी का अंत लियोन ने किया. उन्होंने 232 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और एक छक्का मारा.

 

धीमी पिच पर क्लार्क ने लंच और चाय के बीच अपने मुख्य तेज गेंदबाजों का सतर्कता के साथ इस्तेमाल किया और इस दौरान कामचलाउ गेंदबाजों से भी काफी गेंदबाजी कराई जिसमें वह स्वयं भी शामिल रहे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: बल्लेबाजों के बाद अफ्रीकी गेंदबाजों ने दिखाया दम, बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017