बालों को गर्मी, पसीने से बचाएं

बालों को गर्मी, पसीने से बचाएं

By: | Updated: 09 May 2014 01:32 PM
नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में अधिकांश लोग अपनी त्वचा की रक्षा करने के लिए सनस्क्रीन, धूप के चश्मे और टोपियां चुनते हैं, लेकिन हेयरकेयर ब्रांड के आधिकारिक स्टाइलिस्ट मार्कस फ्रांसिस कहते हैं कि गर्मी में अपने बालों की भी अतिरिक्त देखभाल करना सुनिश्चित करें.

 

गर्मी में आपके बाल कठोर तत्वों के संपर्क में आते हैं और उन पर कई दुष्प्रभाव डाल सकते हैं. सूर्य की हानिकारक विकिरणों, पसीना, नमी और ज्यादा देर तक स्वीमिंग पूल में रहने से आपकी जुल्फों को नुकसान पहुंच सकता है.

 

ट्रेसमे ब्रांड से जुड़े फ्रांसिस ने गर्मी में बालों को स्वस्थ रखने के कुछ सुझाव दिए हैं. यहां उनमें से कुछ सुझाव पेश हैं :

 

-सूरज से बचाव : पराबैंगनी किरणें त्वचा और बाल दोनों के लिए खतरनाक होती हैं. बालों को हानिकारण किरणों से बचाने के लिए घर से निकलने से पूर्व उन्हें हमेशा टोपी, स्कार्फ, बन्डाना या छाता से कवर करें.

 

-दोमुंहे बालों से छुटकारा पाएं : सूखे और कमजोर बाल दोमुंहे बालों का सबब बन सकते हैं, जिनका उपचार न होने से बाल जड़ से टूट जाएंगे. दोमुंहे बालों की सही शैंपू और कंडीशनर्स से देखभाल करना बेहद जरूरी है.

 

-केमिकल के प्रयोग से बचें : गर्मी में बाल पर रंग, ब्लीचिंग और अन्य केमिकलों का प्रयोग करने से बचें. इन सब चीजों के लिए यह मौसम सही नहीं है.

 

-नियमित रूप से कंघी करें : नियमित रूप से कंघी करना न केवल बालों को गांठ लगने से बचाएगा, बल्कि यह सिर की त्वचा का रक्तसंचार बढ़ाएगा, जो सिर के बालों की जड़ों तक रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा.

 

-बाल कसकर न बांधें : बालों को कसकर बांधना उन्हें बेजान बना सकता है इसलिए टाइट रबड़ बैंड या बाल में लगाने वाली अन्य टाइट चीजों से बचें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नसीमुद्दीन सिद्दीकी की 'घरवापसी' के बाद कांग्रेस में उठने लगे विरोध के स्वर