बीजेपी का घोषणापत्र: क्या ऐसे आएंगे अच्छे दिन?

बीजेपी का घोषणापत्र: क्या ऐसे आएंगे अच्छे दिन?

By: | Updated: 07 Apr 2014 02:05 PM
नई दिल्ली. आज सुबह बीजेपी ने घोषणापत्र जारी कर दिया. घोषणापत्र जारी करते हुए भी बीजेपी ने अच्छे दिन आने का दावा किया है लेकिन सब्सिडी से लेकर सिलेंडर की संख्या तक और इनकम टैक्स कम करने से लेकर महंगाई पर पार्टी ने चुप्पी साध ली है. बड़ा सवाल ये है कि क्या ऐसे अच्छे दिन आएंगे? 

 

क्यों मोदी कह रहे हैं बद इरादे से काम नहीं करूंगा? 

विज्ञापन के जरिये पहले से ही बीजेपी लोगों को अच्छे दिन का सपना दिखा रही थी. अब पहले चरण के चुनाव के दिन जब घोषणा पत्र जारी हुआ है तो पार्टी के नेता भी विज्ञापन की बात को दोहरा रहे हैं.

बीजेपी और कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या है अहम मुद्दों पर वादे?

 

घोषणापत्र में क्या है ?

 

बीजेपी ने जो घोषणापत्र जारी किया है उसमें राम मंदिर, धारा 370, कॉमन सिविल कोड का वादा  फिर से किया गया है.

एफडीआई का स्वागत तो किया है लेकिन रिटेल में नहीं, पूरे देश को बुलेट ट्रेन से जोड़ने की बात कही गई है.

बीजेपी मेनिफेस्टो: राम मंदिर बनेगा, FDI के विरोध में नहीं, चलेगी बुलेट ट्रेन, महंगाई रोकने के लिए बनेगा फंड 

सस्ते घर की योजना शुरू करने के साथ 100 नए शहर विकसित करने का वादा किया गया है. मनरेगा को कृषि से जोड़ने

दाम स्थिर रखने के लिए विशेष फंड बनाने, फसल उत्पादन के लिए रियल टाइम डाटा, ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए स्पेशल कोर्ट, हर राज्य में एम्स की स्थापना के साथ ही, हर गांव को इंटरनेट से जोड़ने जैसे वादे किये गये हैं. लेकिन इन वादों में उन बातों का जिक्र नहीं किया गया है जिसकी लोग उम्मीद लगाए बैठे थे.

 

जैसे महंगाई कम करने की तारीख नहीं दी गई है. गैस सिलेंडरों की संख्या कितनी होगी इसका जिक्र नहीं है. विकास दर कितनी होगी. सब्सिडी को लेकर कोई वादा नहीं किया गया है. नई नौकरियों की कोई संख्या नहीं दी गई है. इनकम टैक्स कम करने का कोई वादा नहीं किया गया है.

 

हालांकि नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर जो भाषण दिया उससे तो यही लग रहा है कि शायद वो मान रहे हैं कि इस घोषणापत्र के सहारे वो लाल किले की लड़ाई जीत ही लेंगे. विरोधी कह रहे हैं कि बीजेपी ने मुद्दों की चोरी की है.

 

घोषणापत्र में बीजेपी ने महंगाई से लेकर सब्सिडी और इनकम टैक्स पर कोई ठोस वादा नहीं किया है. तो सवाल ये कि क्या बीजेपी ने मान लिया है कि महंगाई कम नहीं होने वाली. ऐसे में इस घोषणापत्र से क्या वाकई में अच्छे दिन आने वाले हैं. जैसा बीजेपी दावा कर रही है ?

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नसीमुद्दीन सिद्दीकी की 'घरवापसी' के बाद कांग्रेस में उठने लगे विरोध के स्वर