भारत के सामने क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती

By: | Last Updated: Tuesday, 14 January 2014 11:43 AM

नई दिल्ली. ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाले ड्रा के बाद भारत को हीरो हाकी विश्व लीग फाइनल में कल यहां होने वाले क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा.

 

पूल ए के अपने पहले दो मैचों में बेहतर रैंकिंग वाले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ शिकस्त के बाद भारत ने कल मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में दुनिया की नंबर एक टीम जर्मनी को 3 . 3 से बराबरी पर रोक दिया.

 

पहले दो मैचों में बेहद खराब प्रदर्शन करने वाले भारत ने जर्मनी की मजबूत टीम के खिलाफ अपने अंतिम पूल मैच में कहीं बेहतर प्रदर्शन किया.

 

जर्मनी के खिलाफ भारतीय टीम अधिक संयोजित और लय में दिखी जबकि उसका आक्रमण और डिफेंस भी बेहतर था. कल मैच के दौरान भारतीय टीम ने अधिकांश समय विरोधी टीम पर दबदबा बनाए रखा.

 

कप्तान सरदार सिंह अगर अंतिम लम्हों में डिफेंस में चूक नहीं करते तो भारत जर्मनी को हरा सकता था.

 

भारतीय मिडफील्ड और फारवर्ड पंक्ति ने कई मौके बनाए जो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैचों में देखने को नहीं मिला था.

 

भारत के लिए परेशानी का सबब रहे डिफेंस ने भी जर्मनी के खिलाफ मजबूत प्रदर्शन किया और विरोधी टीम के कई हमलों को नाकाम किया.

 

भारत की नजरें अब कल महान कोच रिक चार्ल्सवर्थ के मार्गदर्शन में खेलने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ इस प्रदर्शन को दोहराने पर टिकी होंगी. वीआर रघुनाथ, रूपिंदर पाल सिंह और अमित रोहितदास के रूप में तीन विशेषज्ञ ड्रैगफ्लिकर होने के बावजूद भारत 8 देशों के इस टूर्नामेंट में पेनल्टी कार्नर में काफी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है.

 

भारत को अगर आस्ट्रेलिया को हराना है तो कल उसे गोल करने का कोई भी मौका गंवाना नहीं होगा.

 

भारत के मुख्य कोच टेरी वाल्श भी आस्ट्रेलियाई हैं और मेजबान टीम को उम्मीद होगी कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बारे में उनकी समझ का उसे फायदा मिलेगा.

 

आस्ट्रेलियाई टीम ने हालांकि पिछले कुछ समय में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. बेल्जियम को 3 . 2 से हराने के बाद आस्ट्रेलिया को हालैंड के हाथों 0.1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन टीम अर्जेन्टीना को अंतिम लीग मैच में 6.1 से हराकर अपना आत्मविश्वास दोबारा हासिल करने में सफल रही.

 

भारतीय कोच वाल्श अच्छी तरह वाकिफ हैं कि उनकी राह आसान नहीं होगी. उन्होंने कहा, ‘आस्ट्रेलिया काफी मजबूत टीम है और खुद को संयोजित रखना और अपने लिए मौके बनाना हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी.’ उन्होंने कहा,‘लेकिन हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे.’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारत के सामने क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017