महंगाई के मोर्चे पर घिरी मोदी सरकार, बढ़ती कीमतों को रोकने के तरीके तलाशने के लिए आज मोदी कैबिनेट की बैठक

By: | Last Updated: Wednesday, 18 June 2014 2:26 AM

नई दिल्ली: महंगाई के मुद्दे पर बहुमत के साथ सत्ता में आई मोदी सरकार अब महंगाई के मोर्चे पर घिरती हुई नजर आ रही है. खाद्य कीमतों में बढ़ोत्तरी, डीजल और रेल किराए में बढ़ोत्तरी की संभावना के बाद सरकार महंगाई से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के विचार में है. इसी के चलते आज कैबिनेट की बैठक होगी जिसमे बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. आज की कैबिनेट की बैठक में ईजीओएम और जीओएम को ख़त्म करने का फैसला भी हो सकता है.

 

अप्रैल की तुलना में मई महीने में महंगाई दर में बढोतरी हुई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक खाने पीने की चीजों के दाम बढ़ने की वजह से महंगाई बढ़ रही है.

 

वित्त मंत्री जेटली ने राज्य सरकारों से जमाखोरों पर नकेल कसने को कहा है, ताकि जरूरी चीजों के दाम न बढ़ने पाएं. महंगाई पर मंत्रियों के साथ बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एलान किया कि सरकार 22 चीजों औऱ जमाखोरों पर नजर रखेगी. उन्होंने कहा कि चावल बड़ी मात्रा में बाजार में आएगा.

 

वित्त मंत्री अरुण जेटली भले ही राज्य सरकारों को जमाखोरी रोकने के लिए कह रहे हैं लेकिन विरोधी पार्टी के नेता इस हालत के लिए मोदी सरकार को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

 

वहीं मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जमाखोरों पर सरकार कड़ी कारवाई करेगी. राज्य के खाद्य मंत्री विजय शाह का दावा है कि राज्य में जमाखोरी न हो इस बात पर सरकार नजर रख रही है. उन्होंने कहा कि गड़बड़ी मिलने पर छापे की कार्रवाई की जायेगी. उधर कांग्रेस ने सरकार के इस दावे को ढकोसलेबाजी बताया है. 

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने भी कहा है कि जमाखोरी करने वाले कारोबारियों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे. महाराष्ट्र में सभी संबंधित विभागों को ताकीद कर दी गई है.

 

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट की तैयारियों पर 19 जून को महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. जिसमें सभी जोनल मैनेजर, डीआरएम, रेलवे बोर्ड के सदस्य, सभी विभागीय प्रमुख शामिल होंगे. इस बैठक में ट्रेनों में सफाई और बेहतर केटरिंग, खर्चों में कटौती और फैसलों को तुरंत अमल में लाने की रणनीति पर होगी चर्चा. गौरतलब है रेल मंत्री ने रेल किराए बढ़ने की संभावना जताई थी और कहा था कि रेल किराया बढ़ना समय की मांग है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: महंगाई के मोर्चे पर घिरी मोदी सरकार, बढ़ती कीमतों को रोकने के तरीके तलाशने के लिए आज मोदी कैबिनेट की बैठक
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017