मिजोरम: एकमात्र लोकसभा सीट, विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान शुरू

By: | Last Updated: Friday, 11 April 2014 3:25 AM

एजल: मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान शुरू हो गया जिसके लिए यहां केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं. उपचुनाव रांगतुजरे विधानसभा सीट पर कराया जा रहा है.

 

मिजोरम लोकसभा सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 8 विपक्षी दलों का गठबंधन है.

 

इस सीट से कांग्रेस ने वर्तमान सांसद सी एल रूआला को और यूडीएफ ने रॉबर्ट रोमाविया रोयते को टिकट दी है. आप ने माइकल लालमनजुआला को उम्मीदवार बनाया है.

 

यहां 1,126 मतदान केंद्रों में कुल 7,02,189 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे जिनमें 3,55,954 महिलाएं हैं.

 

385 मतदान केंद्र मुख्यत: शहरी इलाकों में हैं जिनमें वीवीपीएटी व्यवस्था है. इसके तहत मतदाता को उसकी पसंद एक पेपर के जरिये देखने को मिल जाती है. हालांकि यह पेपर वीवीपीएटी मशीन के अंदर ही संरक्षित रहता है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा के लिए राज्य की छह सशस्त्र बटालियनें, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 8 कंपनियां और शस्त्ररहित पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं. म्यामां और बांग्लादेश के साथ लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा और अंतरराज्यीय सीमाएं सील कर दी गई हैं.

 

यहां 9 अप्रैल को मतदान होना था लेकिन कई सामाजिक संगठनों ने, त्रिपुरा में रह रहे ब्रू शरणार्थियों को मिजोरम के बजाय त्रिपुरा में मतदान का अधिकार देने के चुनाव आयोग के फैसले के विरोध में 7 अप्रैल से 72 घंटे के बंद का आह्वान किया जिसके कारण मतदान की तारीख 11 अप्रैल कर दी गई. बंद का आह्वान करने वाले ब्रू शरणार्थियों को मिजोरम में मतदान का अधिकार देने की मांग कर रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: मिजोरम: एकमात्र लोकसभा सीट, विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान शुरू
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017