मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए कल होगा मतदान

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए कल होगा मतदान

By: | Updated: 08 Apr 2014 05:16 AM

शिलांग: मेघालय में कल दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिसमें एनपीपी प्रमुख पी ए संगमा, कांग्रेस के मौजूदा सांसद विन्सेंट पाला, पूर्व छात्र नेता पॉल लिंग्दोह और चर्च नेता पी बीएम बसियावमोइत सहित 10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

 

शिलांग सीट पर बहुकोणीय मुकाबले में सत्तारूढ कांग्रेस, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और दो क्षेत्रीय पार्टियों द्वारा समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं. वहीं, तूरा सीट पर सत्तारूढ कांग्रेस को पीए संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी से चुनौती मिल रही है.

 

पी ए संगमा ने 10 में से आठ बार इस सीट पर फतह हासिल की है जबकि कांग्रेस को 1977 और 2009 के बीच सात बार शिलांग सीट पर जीत मिली. 1996 के बाद से कांग्रेस उम्मीदवार ने लगातार शिलांग सीट पर जीत हासिल की है.

 

2562 मतदान केंद्रों में 343 को संवेदनशील घोषित किया गया है जिसमें 85 प्रतिशत सीट उग्रवाद प्रभावित गारो हिल्स इलाके में है और इसे अति संवेदनशील घोषित किया गया है.

 

बांग्लादेश के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा और असम के साथ अंतर राज्यीय सीमा के करीब के मतदान केंद्रों को भी संवेदनशील घोषित किया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज़ पर दिन भर की बड़ी खबरें