मोदी के शपथ ग्रहण में नवाज़ शरीफ के आने पर शाम 5 बजे फैसला लेगा पाकिस्तान

मोदी के शपथ ग्रहण में नवाज़ शरीफ के आने पर शाम 5 बजे फैसला लेगा पाकिस्तान

By: | Updated: 23 May 2014 02:33 AM

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 26 मई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे या नहीं, इसका फैसला वो आज ले सकते हैं. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत आ सकते हैं.

 

नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने इस बात के संकेत दिए हैं. गौरतलब है पाकिस्तान ने शपथ ग्रहण के न्योता आने की और उस पर जल्द फैसला लेने की बात भी बात कही थी.

 

26 तारीख को दिल्ली में नरेंद्र मोदी पीएम पद की शपथ लेंगे. नवाज शरीफ के पार्टी के प्रवक्ता ने एबीपी न्यूज से बातचीत में कहा है कि ऐसी कोई वजह नहीं है कि नवाज शरीफ भारत का न्योता कबूल न करें.

 

पाक पीएम को न्योता एक अच्छा कदम!

पाकिसतान के सूचना विभाग ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि नवाज शरीफ को मोदी के शपथग्रहण में शामिल होने का न्योता मिल गया है. आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बुलाए जाने को अच्छा कदम कहा है .

 

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा है कि मोदी की तरफ से नवाज शरीफ को शपथग्रहण के लिए न्योता देना एक स्वागत योग्य कदम है.

 

इसके अलावा जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी पाक पीएम को शपथग्रहण के लिए न्योता देने के कदम को सराहनीय बताया था.

 

नवाज शरीफ की पार्टी का कहना है कि नवाज शपथ ग्रहण में शामिल होंगे. मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए दक्षेस देशों के तमाम प्रमुखों को न्योता भेजा गया है .

 

शपथग्रहण की तैयारी

नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के समारोह की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पार्टी के महासचिवों के साथ बैठक की. देश के 15वें प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के विशाल प्रांगण को तैयार किया जा रहा है.

 

राष्ट्रपति भवन के विशाल प्रांगण में 26 मई को शपथग्रहण समारोह में 3000 लोगों को आमंत्रित किया गया है जिनमें सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं.

 

सूत्रों के मुताबिक नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण समारोह एक घंटे 10 मिनट लंबा होगा. हर मनोनीत मंत्री अधिकतम चार मेहमानों को न्योता दे सकता है.

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन के कहा है कि नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शरीक होने के लिए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के आने की पुष्टि हो गई है.

 

कौन-कौन होगा शामिल?

नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला  सोमवार को नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे. नरेन्द्र मोदी के 26 मई को प्रधानमंत्री पद के शपथग्रहण समारोह में मॉरिशस के प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम भी शामिल होंगे.

 

मोदी के शपथग्रहण में श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को आमंत्रित करने पर डीएमके और एआईएडीएमके दोनों के कड़ा विरोध किया है. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसदों को न्योता दिया गया है लेकिन किसी भी सांसद की पति या पत्नी को आमंत्रित नहीं किया गया है.

 

किस-किस ने दी मोदी को बधाई?

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर लोकसभा चुनावों में उनकी जीत के लिए बधाई दी है.

 

इसके अलावा बिहार के पूर्व मुख्ययमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फेसबुक पर बधाई दी थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 7 बैंकों से 3,700 करोड़ की लूट का मामला- अब रोटोमैक कंपनी के कोठारी पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार