यहां पढ़ें पूरे देश के तापमान का हाल, उत्तर भारत आज भी रहा ठंड की चपेट में, आगरा में इस सीजन का सबसे कम तापमान

By: | Last Updated: Friday, 3 January 2014 4:29 PM

नई दिल्ली. उत्तर भारत में आज कड़कड़ाती ठंड जारी रही एवं आगरा समेत कई स्थानों पर पारा नीचे लुढक गया. उत्तर प्रदेश के आगरा में इस मौसस का सबसे कम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

 

ताजमहल के शहर में 0.1 डिग्री का न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे है. कल वहां का न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री था.

 

इसके विपरीत दिल्ली में आज मौसम साफ रहा और खिली खिली धूप निकली. न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है. हालांकि सुबह थोड़ी धुंध थी लेकिन दिन चढने और सूर्य निकलने के साथ धुंध छट गयी. यहां का अधिकतम तामपान 19.8 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है.

 

उधर, हिमाचल प्रदेश भयंकर ठंड की चपेट में रहा. वहां जनजातीय क्षेत्रों में पारा काफी नीचे चला गया लाहौल एवं स्पीति के किलोंग में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही. वहां न्यूनततम तापमान शून्य से 12.4 डिग्री नीचे चला गया. उंचाई वाले क्षेत्रों में न्यूनतम तापामन शून्य से 15 डिग्री से लेकर 24 डिग्री के बीच रहा. जम्मू कश्मीर में जम्मू कश्मीर राजमार्ग तीन दिन बाद आज एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया. भारी हिमपात की वजह से उसे बंद कर दिया गया था. वह कश्मीर को देश के शेष हिस्सों से जोड़ने वाला सड़क मार्ग है.

 

मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री नीचे था. कल यह शून्य से 2.1 डिग्री नीचे था. अधिकारी के अनुसार कारगिल में यह इस मौसम की अबतक की सबसे सर्द रात थी. वहां न्यूनतम तापमान कल के शून्य से 11.6 डिग्री नीचे से और आठ डिग्री घटकर शून्य से नीचे 19.8 डिग्री सेल्सियस हो गया.

 

राजस्थान में जयपुर में एक और व्यक्ति के मरने के साथ ही राज्य में ठंड से मरने वालों की संख्या तीन हो गयी है. राज्य में भयंकर ठंड पड़ रही है. चुरू राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा कल रात शून्य से 2.7 डिग्री नीचे तक चला गया. पिलानी और बीकानेर में न्यूनतम तापमान क्रमश: पिछली रात 1.8 डिग्री और 1.9 डिग्री रहा. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान के लोगों को सर्द हवा से कुछ राहत मिली.

 

पंजाब और हरियाणा भयंकर सर्दी की चपेट में हैं. वहां आज सुबह कई स्थानों पर घने कोहरे ने जनजीवन पटरी से उतार दिया.

 

हरियाणा में नारनौल शून्य से 0.5 डिग्री नीचे के न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा जो सामान्य से चार डिग्री नीचे हैं. पंजाब में आदमपुर बहुत ठंडा रहा जहां पारा शून्य डिग्री तक चला गया.

 

हाड़ कंपा देने वाली ठंड अमृतसर में भी पड़ रही है. वहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री रहा. चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान कल के न्यूनतम तापमान से थोड़ा नीचे लुढ़कर 4.5 डिग्री पर आया. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पदेश में गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, लखनउ में तापमान काफी नीचे गिर गया . बरेली, मुरादाबाद और झांसी में भी कल रात तापमान में गिरावट आयी.

 

हिमाचल में 15-20 दिनों का पर्यटन मौसम नये साल के बाद अचानक बंद हो गया और होटलो में आंगुतकों की उपस्थिति घटकर 50 फीसदी रह गयी है.

 

क्रिसमस और नया साल ऐसे दिन होते हैं जब पर्यटक शिमला पहुंचते हैं. लेकिन इस बार शिमला में दोनों ही अवसरों पर हिमपात नहीं हुआ और जो लोग यहां सैर सपाटे के लिये आए थे, उन्हें निराशा ही हाथ लगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: यहां पढ़ें पूरे देश के तापमान का हाल, उत्तर भारत आज भी रहा ठंड की चपेट में, आगरा में इस सीजन का सबसे कम तापमान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017