यूपी, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में किसकी चल रही हवा?

By: | Last Updated: Thursday, 17 April 2014 1:03 PM

नई दिल्ली. देश की 232 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला वोटरों ने कर दिया है . 2009 के चुनाव में इन सीटों पर यूपीए को 104 और एनडीए को 80 सीटें मिली थी . जबकि 48 सीटें अन्य के खाते में गई थी.

 

यूपी में किसकी हवा चल रही है ?

 

यूपी की 80 में से 21 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . 2009 में जब अजित सिंह की पार्टी एनडीए में थी तब इन 21 सीटों में से यूपीए को तीन और एनडीए को सात सीटें मिली थी . छह सीटें मायावती को और पांच समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी .

 

इस इलाके में असली प्रतिष्ठा अजीत सिंह की दांव पर है . अजीत सिंह अगर अच्छा कर लेते हैं तो उनके साथ कांग्रेस की साख भी बचेगी . लेकिन बीजेपी भी इसी इलाके से सीटें मिलने की उम्मीद लगाए बैठी है .

 

 

बिहार में किसकी हवा चल रही है ?

 

बिहार की 40 में से 13 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . पिछली बार नीतीश ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और अब अलग हो चुके हैं.. कांग्रेस और आरजेडी पिछली बार अलग-अलग लड़े लेकिन इस बार साथ हैं..और पासवान जो लालू के साथ थे इस बार एनडीए के रथ पर सवार है .

 

2009 में इन तेरह सीटों में से तब के एनडीए को 11, कांग्रेस को 1 और  लालू की पार्टी आरजेडी को भी एक सीट मिली थीं . अकेले नीतीश की पार्टी जेडीयू को 8  सीटों पर जीत मिली थी  .

 

झारखंड में किसकी हवा चल रही है ?

 

झारखंड की 14 में से 10 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . 2009 में बीजेपी को पांच सीटें मिली थी . कांग्रेस को सिर्फ 1 सीटें मिली थीं . जेएमएम और जेवीएम को भी 1-1 सीट मिली थी . जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों को दो सीटें मिली थी .

 

महाराष्ट्र में किसकी हवा चल रही है ?

 

महाराष्ट्र में एक तरफ कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन है . तो दूसरी तरफ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आठवले की आरपीआई और राजू शेट्टी के स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहा है . रही बात राज ठाकरे की तो वो मोदी का तो साथ दे रहे हैं लेकिन शिवसेना के खिलाफ हैं .

 

 48 में से अब तक 29 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . 2009 में इन 29 सीटों में से यूपीए के पास 15 सीटें थी तो एनडीए के पास 12 सीटें . दो सीटें अन्य के खाते में गई थी .

 

राजस्थान में किसकी हवा चल रही है ?

 

यहां की 25 में से बीस सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . बीजेपी विधानसभा चुनाव के नतीजों को दोहराने का दावा कर रही है तो कांग्रेस बीजेपी के घर में पड़ी फूट का फायदा उठाने की तैयारी में है .

 

2009 के चुनाव में इन 20 सीटों में से कांग्रेस को 16 और बीजेपी को 4 सीटें मिली थीं .

 

एमपी-छत्तीसगढ़ में किसकी हवा चल रही है ?

 

मध्य प्रदेश की 29 में से 19 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है . छ्त्तीसगढ़ की 11 में से चार सीटों पर भी वोट डाले जा चुके हैं . 

2009 में एनडीए को 19 में से 12, यूपीए को 6 और अन्य को एक सीट मिली थी .  जबकि छत्तीसगढ़ की यें चारों सीटें एनडीए के खाते में गई थी .

 

बीजेपी को यहां मोदी लहर के साथ शिवराज और रमन की सादगी का भरोसा है . लेकिन कांग्रेस को उम्मीद है कि कमल के किले में इस बार सेंध लगेगी

 

कर्नाटक में किसकी हवा ?

 

कर्नाटक में सभी  28 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है.. 2009 में कर्नाटक से बीजेपी को 19 सीटें मिली थीं और तब वहां बीजेपी की सरकार थी.. अब कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है. ऐसे में कांग्रेस को अपना विधानसभा वाला प्रदर्शन दोहराने की चुनौती होगी तो कांग्रेस राज में कमल खिलाने की जिम्मेदारी मोदी की होगी.. येदुरप्पा की बीजेपी में वापसी हो चुकी है तो सुषमा के विरोध के बावजूद श्रीरामलु बीजेपी में हैं चुनाव भी लड़ रहे हैं . सब से बीजेपी वोट साधने में तो लगी है लेकिन कांग्रेस भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर बीजेपी को घेर रही है .

 

2009 में कांग्रेस को 6, बीजेपी को 19 और तीन सीटें जेडीएस के खाते में गई थी

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: यूपी, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में किसकी चल रही हवा?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017