यूपी में बीजेपी कर सकती है जोरदार वापसी!

By: | Last Updated: Wednesday, 19 March 2014 2:53 PM
यूपी में बीजेपी कर सकती है जोरदार वापसी!

वाराणसी: आम चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल लगातार गरम होता जा रहा है. राज्य में लगभग दो दर्जन लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां पर पिछले आम चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशियों का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है. अब इस बार कथित मोदी लहर के सहारे भाजपा इन सीटों पर चुनावी रण जीतने की आस लगाए बैठी है.

 

पार्टी के रणनीतिकारों के मुताबिक उम्मीदवार की प्रतिष्ठा और मोदी लहर के सहारे इन सीटों पर वापसी की जा सकती है.

 

यूपी में करीब 24 लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को सम्मानजनक मत भी नहीं मिले थे. इनमें से कई सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी उम्मीदवारों को 50 हजार से अधिक मत मिले तो कई सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशियों को इतना कम मत मिले कि उनकी जमानत तक जब्त हो गई.

 

पिछले लोकसभा चुनाव में भदोही लोकसभा सीट से भाजपा की ओर से महेंद्र नाथ पांडेय चुनाव मैदान में थे, लेकिन उन्हें केवल 57672 मत मिले थे. अब इस बार पांडेय चंदौली से बीजेपी उम्मीदवार हैं. भाजपा ने उन्हें चंदौली से इस आस में चुनाव मैदान में उतारा है कि लगभग एक लाख ब्राह्मण मतों की संख्या के साथ ठाकुर और पिछड़ा वर्ग के मतों का समायोजन हो गया तो पांडेय को जीत हासिल हो सकती है.

 

चंदौली में पिछले आम चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार रहे जवाहर जायसवाल को भी लगभग 76 हजार मत ही हासिल हुए थे. इस बार जायसवाल का टिकट कट गया है. गाजीपुर से प्रभुनाथ उम्मीदवार थे और उन्हें सिर्फ 21669 मत मिले थे. इस बार बीजेपी की तरफ से गाजीपुर संसदीय सीट से उम्मीदवार का ऐलान अभी नहीं किया गया है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि इस सीट से सच्चितानंद राय को पार्टी टिकट दे सकती है.

 

सच्चितानंद पुराने भाजपाई रहे हैं और संघ से इनका अच्छा-खासा लगाव भी है. इनके भाई और बसपा विधायक रह चुके पशुपतिनाथ राय हाल ही में माया की पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं.

 

बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने स्वीकार किया कि पूर्वाचल की इन सीटों के अलावा उप्र में गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, इलाहाबाद, फूलपुर कौशाम्बी, झांसी में भी बीजेपी को 50 हजार के आसपास ही मत मिले थे. इन सीटों को लेकर बीजेपी पहले से ही काफी चिंतित है, लेकिन इस बार मोदी की लहर में पार्टी को इन सीटों पर जीत की आस बंधी है.

 

बीजेपी के सूत्र बताते हैं कि पूरे राज्य में करीब 25 सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी उम्मीदवारों का प्रदर्शन काफी औसत दर्जे का रहा है और पार्टी भी इस बात को अंदरखाने स्वीकार कर रही है.

 

बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक कहते हैं कि यह सही है कि पिछली बार कुछ सीटों पर प्रत्याशियों का प्रदर्शन आशा अनुरूप नहीं रहा था, लेकिन इस बार स्थितियां बदली हुई हैं

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: यूपी में बीजेपी कर सकती है जोरदार वापसी!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017